(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- (खीरी)लखीमपुर 24 अगस्त। जिले में बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाओं को विकसित करने के उद्देश्य से गुरुवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कलेक्ट्रेट में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज की प्रगति की समीक्षा की, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज की गुणवत्तापरक निर्माण तय समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। मेडिकल कालेज निर्माण परियोजना व्यापक जनहित की हैं। इनमें किसी भी दशा में विलंब स्वीकार नहीं है। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर जोर दिया। चेताया कि निर्माण कार्यों में अनावश्यक लेटलतीफी पर जवाबदेही तय की जाएगी। कहीं कोई समस्या आ रही हो तो उन्हें एवं सीडीओ को जानकारी दें।

समीक्षा बैठक में डीएम ने मेडिकल कॉलेज के अस्पताल भवन विंग-ए, विंग-बी, विंग-सी, रेजीडेंट डॉक्टर हॉस्टल, नर्स हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेज परिसर निर्माण की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की एवं संबंधित को दिशा निर्देश दिए। उत्तरदायित्व अफसरों ने बताया कि अस्पताल भवन विंग ‘डी’ ब्लाक में वर्तमान में कार्यरत सिटी स्कैन के शिफ्टिंग का प्रस्ताव शासन के अनुभाग-6 में लम्बित हैं, जिस कारण शिफ्टिंग कार्य नहीं किया जा सका। बैठक के मध्य डीएम ने प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं शिक्षा से वार्ताकर उक्त शिफ्टिंग कार्य का प्रस्ताव की एनओसी दिलाये जाने का आग्रह किया।

डीएम के पूछने पर कार्यदायी संस्था एनकेजी ने अवगत कराया कि महिला चिकित्सालय परिसर में निर्माण कार्य के कारण जलभराव की समस्या को वर्तमान समय में वैकल्पिक व्यवस्था के साथ कार्य करा दिया एवं शीघ्र ही स्थाई रूप से समस्या का समाधान करा दिया जायेगा। प्राचार्य डॉ शैलेश गोयल ने अवगत कराया कि मेडिकल कॉलेज परिसर में भी अनेकों जगह पर जलभराव की समस्या हो रही। डीएम ने कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया कि तत्काल समस्या का समाधान कराए।

कार्यदायी संस्था एनकेजी ने अवगत कराया कि मेडिकल कॉलेज के परिसर का 91.50 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है। प्राचार्य ने बताया कि सड़क का कार्य अभी पूर्ण नहीं किया गया है, इस कारण मेडिकल कॉलेज के लिए उपकरण नहीं आ पा रहे। डीएम ने निर्देश दिए कि मेडिकल कॉलेज से सम्बन्धित सभी कार्यों को 30 अगस्त तक पूर्ण कराया जाये। अन्यथा की स्थिति में पेनाल्टी लगाई जायेगी। 31 अगस्त को वह स्वयं मेडिकल कॉलेज परिसर का निरीक्षण करेंगे।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के निर्माण समयबद्ध ढंग से गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए। उन्होंने फेजवार निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज की प्रगति जानी, जरूरी निर्देश दिए। बैठक में राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ शैलेश गोयल, सीएमएस डॉ ज्योति मल्होत्रा, पीडी निर्माण खंड भवन लखनऊ के अधिशासी अभियंता अशोक कुमार, डिप्टी सीएमओ डॉ धनीराम, कंसलटेंट एजेंसी डीएलएफ की टीम, डीएसटीओ अरविंद वर्मा सहित निर्माण संस्था से जुड़े प्रतिनिधि, अन्य संबंधित अफसर मौजूद रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *