(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी पलियाकलां- लखीमपुर 14 अगस्त। सोमवार को जिलेभर में “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” मनाया। विकास भवन में विधायक सदर योगेश वर्मा ने डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय सिंह के संग फीता काटकर विभाजन विभीषिका प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। विधायक ने अफसरों, जनसामान्य संग विभाजन विभीषिका दिवस प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी अवलोकन के दौरान सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने प्रदर्शनी के संबंध में जनप्रतिनिधियों को जरूरी जानकारी दी। इसके बाद सभी ने दो मिनट का मौन रखकर त्रासदी में प्राण गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी।

विधायक सदर योगेश वर्मा ने कहा कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस उन भारतवासियों को श्रद्धापूर्वक याद करने का अवसर है, जिनका जीवन देश के बंटवारे की बलि चढ़ गया। यह दिन उन लोगों के कष्ट और संघर्ष की भी याद दिलाता है, जिन्हें विस्थापन का दंश झेलने को मजबूर होना पड़ा। ऐसे सभी लोगों को शत-शत नमन है। यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि भारत के लोग “आजादी का अमृत महोत्सव” मनाते हुए अपनी मातृभूमि के उन बेटे-बेटियों को नमन करते हैं, जिनको भारत विभाजन के दौरान अपने प्राण न्योछावर करने पड़े थे। ऐसे लोगों की याद में और भारत की वर्तमान और भावी पीढ़ियों को विभाजन के दौरान लोगों ने जो यातना सही और वेदना का स्मरण दिलाने के लिये स्मरण दिलाने के लिये आज विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जा रहा हैं।

बताते चलें कि शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने विकास भवन में विभाजन विभीषिका दिवस पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया। यह प्रदर्शनी डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के मार्गदर्शन व सीडीओ अनिल कुमार सिंह की अगुवाई में डीपीआरओ सोम्यशील सिंह एवं बीएसए प्रवीण तिवारी द्वारा तैयार की गई।

इस दौरान जिला विकास अधिकारी दिनकर विद्यार्थी, बीएसए प्रवीण तिवारी, डीपीआरओ सौम्यशील सिंह, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी अभय कुमार सागर, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *