(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर 25 जुलाई। जिला प्रशासन ने किसानों के बकाया गन्ना भुगतान वाली चीनी मिल मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी दी। मंगलवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में गन्ना मूल्य भुगतान की विस्तृत समीक्षा की, भुगतान में फिसड्डी चार चीनी मिलों को कड़ी फटकार लगाई। सितंबर माह तक किसानों के गन्ना मूल्य भुगतान का शत-प्रतिशत भुगतान करने का निर्देश दिया। यदि तय समय में भुगतान न किया तो कड़ी से कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

समीक्षा बैठक में डीएम ने फिसड्डी चीनी मिलों से उपलब्ध एथेनाल व चीनी की स्टॉक, उपलब्धता जानी। गन्ना मूल्य भुगतान की स्थिति पर कड़ी नाराजगी जताते हुए उपस्थित चीनी मिल प्रबंधकों को चेतावनी दी। माह सितंबर तक किसानों के बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान सुनिश्चित करें, अन्यथा मिलो को कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

डीएम ने समीक्षा में पाया कि अबतक बीएचएल गोला ने 02 दिसंबर तक 25 फ़ीसदी, बीएचएल पलिया ने 03 दिसंबर तक 21 फ़ीसदी, बीएचएल खंभारखेड़ा ने 06 दिसंबर तक 34 फ़ीसदी एवं ऐरा चीनी मिल ने 16 मार्च 2023 तक 78 फ़ीसदी गन्ना मूल्य भुगतान किया। चीनी मिलों की भुगतान की धीमी प्रगति पर डीएम ने नाराजगी जताते हुए चीनी मिल प्रबंधन को फटकारा। डीसीओ को निर्देश दिया कि फिसड्डी चीनी मिलों के भुगतान का नियमित अनुश्रवण करें।

बैठक की शुरुआत में डीसीओ वेद प्रकाश सिंह ने जिले में संचालित चीनी मिलो के गन्ना मूल्य भुगतान की प्रगति बताइ। उन्होंने बताया कि निजी क्षेत्र की चीनी मिल अजबापुर, गुलरिया, कुंभी, सहकारी क्षेत्र की संपूर्णानगर, बेलराया ने किसानों का पूरा गन्ना मूल्य भुगतान कर दिया है। वहीं शेष वहीं से चार चीनी मिल भुगतान के मामले में डिफाल्टर है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *