(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी 03 फरवरी : आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए शनिवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में तहसील पलिया के सभागार में “संपूर्ण समाधान दिवस” आयोजित हुआ। इस अवसर पर डीएम ने एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अनिल कुमार सिंह व अन्य अधिकारियों ने आये हुए फरियादियों के समस्याओं की गम्भीरतापूर्वक सुनवाई करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को समयबद्धता के साथ गुणवत्तापरक निस्तारण के निर्देश दिए।

डीएम ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि पूरी संवेदनशीलता के साथ जनसमस्याओं का निस्तारण करते हुए गरीब व पीड़ित व्यक्तियों को तत्काल न्याय दिलाते हुए उन्हें प्राथमिकता के आधार पर शासकीय योजनाओं से आच्छादित कर मा. मुख्यमंत्री के निर्देशों को अमलीजामा पहनाया जाय। डीएम ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया है कि जनसुनवाई में आने वाले सभी गरीब, ज़रूरतमन्द तथा असहाय लोगों की हर संभव मदद की जाय तथा उन्हें उनकी पात्रतानुसार लाभान्वित भी किया जाय। 

एसपी गणेश प्रसाद साहा ने कहा कि जनसमस्याओं का निस्तारण शासन की प्राथमिकताओं में है, इसलिए सभी अधिकारी रूचि लेकर गुणवत्तायुक्त ढंग से निस्तारण सुनिश्चित करे। इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी। भूमि संबंधी मामलों में राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीमें मौके पर जाकर गुणवत्तापरक निस्तारण करें।

डीएम ने गरीब और जरूरतमंद फरियादियों की न केवल समस्याएं सुनी बल्कि उन्हें कंबल भी प्रदान किए। डीएम की अध्यक्षता में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 47 शिकायती प्रार्थना पत्र पंजीकृत किये, जिसमें 07 शिकायतों का मौके पर निस्तारण हुआ। सम्पूर्ण समाधान दिवस में राजस्व 25, पुलिस 07, विकास 06, पूर्ति और विधुत 02-02, अन्य विभाग 05 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुआ। जिन्हें पृष्ठाकिंत कर सम्बन्धित अधिकारियों को शीघ्र निस्तारण हेतु उपलब्ध करा दिया गया। इस दौरान डीडीओ दिनकर विद्यार्थी, पीडी एसएन चौरसिया, एसडीएम कार्तिकेय सिंह, सीओ अजेंद्र यादव, डिप्टी सीएमओ अमित सिंह, तहसीलदार आरती यादव,एसडीएम कार्तिकेय सिंह सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

संपूर्ण सुपोषण अभियान : डीएम-एसपी ने सैम श्रेणी के बच्चों को बाटी सुपोषण किट
तहसील पलिया में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा व सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने अभिनव पहल “संपूर्ण सुपोषण अभियान” के तहत सैम श्रेणी (अति कुपोषित) के 04 बच्चों को न केवल दुलारा बल्कि उनके अभिभावकों  सुपोषण किट प्रदान की।

डीएम ने कहा कि आज प्रदान की जा रही सुपोषण किट सामग्री का नियमित सेवन कराए, यह किट बच्चों को सुपोषित बनाने के लिए वरदान साबित होगी। डीएम ने सीडीपीओ-आंगनबाड़ी कार्यकत्री को निर्देश दिए कि वह इन बच्चों का नियमित मॉनिटरिंग करके यह सुनिश्चित कराएं कि सुपोषित किट एवं केंद्र से मिलने वाले पोषाहार का बच्चे को नियमित सेवन कराए। इस अवसर उप जिलाधिकारी कार्तिकेय सिंह, तहसीलदार, सीडीपीओ सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *