(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर 19 जनवरी। शुक्रवार की सुबह गोला तहसील, ब्लॉक बिजुआ के ग्राम सहसपुर निवासी रवि वर्मा जिलाधिकारी जनता दर्शन में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के समक्ष प्रस्तुत होकर मदद की गुहार लगाई। इस पर डीएम ने कहा कि बिलकुल भी चिंता मत करिए। आपकी हर परेशानी दूर की जाएगी।’

अपनेपन के एहसास में सराबोर यह भरोसा जब खुद डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने दिया है तो उस भरोसे के अवश्यसंभावी परिणति की उम्मीद में गुहार करने वाले के चेहरे पर चमक और संतोष का भाव उभरना स्वाभाविक ही है। आत्मीय भरोसे और उस पर संतोष की तस्वीर शुक्रवार सुबह कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी के जनता दर्शन के दौरान देखने को मिली।

डीएम के समक्ष उपस्थित होकर फरियादी रवि ने कहा कि साहब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर आप द्वारा पोस्ट की “स्पॉन्सरशिप योजना” के लाभ के बारे में आपसे हुई वार्ता के क्रम में आज मिलने आया हूं। हुजूर, हमारी पत्नी का माह जनवरी, वर्ष 2023 में निधन हो गया था। हमारे दो पुत्री वर्तिका (07 वर्ष) और अनिका (04 वर्ष) है। डीएम ने फॉरेन जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार निगम को बुलाकर केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्पॉन्सरशिप योजना के लाभ दिए जाने के लिए निर्देशित किया।

फरियादी रवि ने कहा कि उसकी पत्नी का मृत्यु प्रमाण पत्र ग्राम सचिव के यहां लंबित है। इस पर डीएम ने बीडीओ बिजुआ को तत्काल मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने हेतु निर्देशित किया। महज चंद घंटे के अंदर फरियादी को उसका प्रमाण पत्र मिल गया। योजनाओ का लाभ के लिए आय प्रमाण पत्र जरूरी हैं, इसलिए डीएम ने एसडीएम गोला रत्नाकर मिश्रा से तत्काल फोन पर निर्देशित किया कि फरियादी का आय प्रमाण पत्र यथाशीघ्र जारी कर अवगत कराए। डीएम ने फरियादी की पुत्री कक्षा एक में अध्यनरत होने पर डीपीओ को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ दिए जाने हेतु निर्देशित किया। फरियादी ने बातचीत के दौरान बताया कि उसका श्रमिक (लेबर) कार्ड 04 वर्ष पूर्व बना था, जिसका नवीनीकरण नहीं करा पाया। डीएम ने फौरन श्रम प्रवर्तन अधिकारी संतोष त्रिपाठी को बुलाकर नवीनीकरण करवाया।

फॉलोअप : दिव्यांग राजेश को महज एक दिन में मिल गया आय प्रमाण पत्र
गुरुवार को जनता दर्शन में डीएम के समक्ष सदर तहसील, ब्लॉक फूलबेहड के ग्राम तेंदुआ निवासी दो हाथों और एक पैर से दिव्यांग राजेश कुमार को योजनाओं का लाभ देने के लिए जरूरी प्रपत्र आय प्रमाण पत्र जारी करने के लिए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने तहसीलदार सुशील प्रताप सिंह को निर्देशित किया। उसी दिन तहसीलदार ने न केवल उसका आवेदन कराया बल्कि शाम तक दिव्यांग को आय प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया। कृत कार्यवाही से डीएम को भी अवगत कराया।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *