पलियाकलां- (खीरी)लखीमपुर 25 अगस्त। शुक्रवार को करीब 12 बजे डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय सिंह के संग तहसील सदर, ब्लाक फूलबेहड़ के ग्राम मीलपुरवा पहुंचे, जहां उन्होंने बाढ़ एवं कटान से प्रभावित गांव में राहत सामग्री के वितरित करने की अद्यतन जानकारी ली, निर्देश दिए कि कोई भी प्रभावित एवं पात्र व्यक्ति लंच पैकेट एवं राहत सामग्री से वंचित न रहने पाए।

अफसरों के निरीक्षण के दौरान रपटा पुल पर पानी चल रहा था। ग्रामीणों ने अवगत कराया कि रात से जलस्तर जरूर बढ़ा है परंतु अभी आबादी प्रभावित नहीं है। डीएम ने स्थानीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राहत कार्य में कोई शिथिलता नहीं होना चाहिए। इस दौरान वह ग्रामीणों से भी रूबरू हुए, उनकी समस्या को जाना। लोगों को आश्वस्त किया कि हर संभव प्रशासनिक मदद मुहैया कराई जाएगी, राजस्व कर्मियों को तैनात किया गया है। किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर अवगत कराए।

डीएम के पूछने पर एसडीएम श्रद्धा सिंह ने अवगत कराया कि सदर तहसील क्षेत्र में अबतक 81 प्रभावित परिवारों को पुनर्वासित किया, जिसमें 22 परिवार को सरवा, 59 परिवारों को श्रीनगर में बसाया। अबतक पूरे तहसील क्षेत्र में प्रभावित ग्रामों में 79420 लंच पैकेट बाटे गए। ग्राम खमरिया, सिंधिया एवं श्रीनगर के मजरा खगईपुरवा के सभी प्रभावित परिवारों को खाद्यान्न किट वितरित की गई। वहीं कटान प्रभावित परिवारों को मुआवजे की अनुमन्य धनराशि प्रदान की जा चुकी है। डीएम ने निर्देश दिए की प्रभावित परिवारों के पुनर्वासन स्थल पर योजनाबद्ध तरीके से सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जाए।

इस दौरान एसडीएम सदर श्रद्धा सिंह, खंड विकास अधिकारी पीयूष कुमार, नायब तहसीलदार अश्वनी कुमार, राजस्व निरीक्षक राम अवतार, एडीओ अनुराग पांडेय, सिंचाई खंड शारदा नगर के अवर अभियंता वैभव पाठक सहित राजस्व, आपदा, ग्राम विकास, स्वास्थ्य, पशुपालन, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

डीएम ने देखा बाढ़ राहत चिकित्सा कैंप, परखी व्यवस्थाएं
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय सिंह संग स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिलपुरवा बंधे के सन्निकट स्थापित एवं संचालित बाढ़ राहत चिकित्सा कैंप/शिविर का निरीक्षण किया। कैंप में ड्यूटी पर तैनात सीएचओ एवं अन्य मेडिकल स्टाफ से प्रभावित ग्रामीणों को उपलब्ध कराई जाने वाली औषधियां के बारे में जानकारी ली, जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने इस हेल्थ कैंप से लाभान्वित होने वाले लोगों की संख्या जानी।इस दौरान उन्होंने मेडिकल कैंप पर मौजूद ग्रामीणों से संवाद करते हुए अन्य ग्रामीण को भी इसका लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *