(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर 23 जुलाई। पसगवां ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय(1-8), खूँटी खुर्द की हर दीवार कुछ सिखाती है। इसका मैदान खेलने के लिए आकर्षित करता है। जिले का प्रथम ट्रेन मॉडल व प्रोजेक्टर युक्त विद्यालय का ख़िताब भी इस विद्यालय के नाम दर्ज है। यहां शिक्षक सिर्फ बच्चों को पढ़ाने की बजाय उनको समझने पर भी जोर देते हैं। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अभिनव पहल “बेस्ट स्कूल आफ द वीक” के तहत इस सप्ताह के सर्वश्रेष्ठ विद्यालय का खिताब इसी स्कूल को दिया गया है।

उच्च प्राथमिक विद्यालय खूँटी खुर्द के अध्यापक वेद प्रकाश, पंकज वर्मा आदि की लगन के कारण आज यह विद्यालय बहुत ही आकर्षक लग रहा है। शिक्षक पंकज वर्मा के प्रयास व छात्रों की लगन से लगभग 10 छात्र हर वर्ष अलग-अलग छात्रवृति प्राप्त करते हैं। नवोदय , विद्याज्ञान, आय एंवम योग्यता आधारित छात्रवृति परीक्षा की अलग से परीक्षा के फार्म भरवाने के साथ ही तैयारी कराई जाती है। प्रधानाध्यापक व उनकी पूरी टीम बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, खेल, मनोरंजक खेल सामग्री, आकर्षक पुस्तकालय एवं रीडिंग कॉर्नर तथा सहानुभूति भरा वातावरण प्रदान कर रहे हैं। विज्ञान एवं गणित किट के प्रयोग एवं गतिविधि आधारित शिक्षण कार्य से बच्चों में रुचि जागृत हो रही। निपुण भारत कार्यक्रम की थीम पर प्रतिदिन सुबह प्रार्थना सभा, व्यायाम, स्वच्छता जांच आदि कार्य किए जा रहे है। यहां के शिक्षक -शिक्षिकाओं का एक ही सपना है कि अध्ययनरत बच्चों का भविष्य उज्जवल कर सकें एवं उन्हें जीवन की चुनौतियों के लिए तैयार कर सकें।

CCTV से लेकर LED तक की सुविधा
प्रधानाध्यापक वेद प्रकाश व अध्यापकों के लगन एवं अथक प्रयासों, ग्राम प्रधान जी के सहयोग से आज इस विद्यालय में कायाकल्प के लगभग सभी बिंदु संतृप्त कर लिए गए हैं। आज स्कूल के प्रत्येक कक्ष में LED टीवी, पंखा होने के साथ पूर्ण टायलीकरण है। दो इन्वेर्टर, प्रोजक्टर, डेक्स्टटॉप, लैपटॉप, प्रिंटर के साथ पूरा कैंपस CCTV से लेस है, ताकि बच्चों को स्मार्ट क्लासेस की तर्ज पर उन्हें एक बेहतर माहौल में अच्छी पढ़ाई दिया जा सके।

स्कूल कैंपस पूरी तरह इको फ्रेंडली, मनमोह रही विद्यालय की हरियाली
स्कूल कैंपस को फलदार और फूलों वाले पौधों से इको फ्रेंडली बनाया गया है। बच्चों को गर्मी न लगे इसके लिए कमरों में पंखा के साथ-साथ
दो इन्वर्टर भी लगाए गए। आठवीं क्लास तक की इस स्कूल की मिसाल अब किसी बेहतरीन निजी स्कूलों से ज्यादा दी जाती है। स्कूल में एक बीघे का किचन गार्डन बना हुआ है, जिसमे सभी मौसमी सब्जियों के साथ अनेको पेड़ अपनी अलग ही पहचान बनाते हैं।

स्कूल के बच्चे झूले का ले रहे आनंद
बच्चों में स्कूल के प्रति लगाव बढ़ाने के लिए अब स्कूल में अन्य सुविधाओं पर ध्यान दिया जा रहा है। इसी के तहत बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए यूपीएस खूंटीखुर्द में प्रधान व अजवापुर चीनी मिल्स से सहयोग लेकर झूले लगवाए गए। यहां के बच्चे बेहतरीन शिक्षा के साथ-साथ झूलों का आनंद भी ले रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *