(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर 11 अगस्त। स्वतंत्रता दिवस समारोह 15 अगस्त 2023 के आयोजन की रूपरेखा निर्धारित करने के सम्बन्ध में सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में अफसरों की एक बैठक ली।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सीडीओ ने कहा कि हमारे देश के गौरवशाली इतिहास, स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान की याद दिलाने वाला 77 वां स्वाधीनता दिवस समारोह परम्परागत रूप से सादगी के साथ परंतु आकर्षक ढंग से मनाया जाए। स्वाधीनता की वर्षगांठ पर यह याद दिलाया जाये कि हमारे अनगिनत देशभक्तों तथा अमर बलिदानियों ने जीवन भर संघर्ष करके अपना सब कुछ न्यौछावर कर जो राजनैतिक स्वाधीनता हासिल की थी, उसकी रक्षा करते हुए आर्थिक व सामाजिकस्वाधीनता लाने का दायित्व विशेष तौर पर नई पीढ़ी पर है। इस अवसर पर जन साधारण को बताया जाये कि सभी समुदायों के महापुरुषों ने एकता, आपसी सद्भाव, भाई-चारे व इंसानियत पर बल दिया है। इस राष्ट्रीय पावन पर्व पर उन महानुभावों के कार्यों का भी आदरपूर्वक स्मरण किया जाये, ताकि समाज में इन्सान और इन्सानियत की अहमियत बढ़े।

सीडीओ ने निर्देश दिए कि सभी सरकारी दफ्तरों, अन्य इमारतों व स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों को 14 अगस्त की शाम से ही रोशन किया जाए। उन्होंने सभी ईओ को निर्देश दिए कि वह नगरीय क्षेत्र के सभी चौराहों की सजावट कराएंगे व तिरंगे के रंगों की झालर भी डलवायी जाए। सीडीओ ने उपस्थित अधिकारियों को समारोह आयोजन पर उनके उत्तरदायित्व बताएं। बैठक में तय हुआ कि 15 अगस्त के दिन सुबह 10:15 बजे जिला, तहसील, ब्लॉक, नगर निकायों आदि सरकारी तथा गैर सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा झण्डा-अभिवादन के साथ ही राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन हो। राष्ट्रीय ध्वज में पुष्पों की पंखुड़ियां बांध कर फहराया जाये। इसके बाद पंचप्रण शपथ के साथ वृक्षारोपण किया जाए। शिक्षण संस्थाओं में ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये, जिसमें राष्ट्रगान ‘जन-गण-मन’ का सामूहिक गायन भी सम्मिलित हो। विद्यार्थियों को स्वतंत्रता-संग्राम का इतिहास बताया जाये तथा देश पर शहीद देशभक्तों के जीवन के प्रेरक प्रसंग दोहराये जायें, जिससे उनमें राष्ट्रीय चेतना जागृत हो।

सीडीओ ने निर्देश दिए की सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वतंत्रता स्मारकों की साफ सफाई कराई जाए। वही 15 अगस्त को क्रॉस कंट्री रेस के आयोजन के संबंध में जिला क्रीडा अधिकारी को निर्देश दिये। उन्होंने “हर घर तिरंगा” मुहिम के तहत झंडा वितरण की प्रगति जानी एवं संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभाग तिरंगे का वितरण अनिवार्य रूप से करा दे। बैठक में सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता, डीडीओ दिनकर विद्यार्थी, एसडीएम विधेष, समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *