,

(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर 11 अगस्त। बुधवार को तहसील गोला, बिजुआ ब्लॉक के ग्राम करसौर में शारदा नदी के पार गए कुछ व्यक्ति नदी का जलस्तर बढ़ जाने से फंस गए, जिन्हें रेस्क्यू करने को एनडीआरएफ की टीम बुलाई गई। एसडीएम रत्नाकर मिश्रा ने एनडीआरएफ टीम को बुलाकर अपनी देखरेख में रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कराया। एनडीआरएफ ने दोनों व्यक्तियों को रेस्क्यू कर बचाया। नदी के दूसरे किनारे से लाकर परिवार वालों के सुर्पुद किया।

शुक्रवार को क्षेत्रीय लेखपाल को दूरभाष के जरिए संज्ञानित हुआ कि ग्राम बेचेपुरवा म० करसौर परगना भूड तहसील गोला जनपद खीरी निवासी धीरेन्द्र पुत्र शत्रोहनलाल व अक्षय पुत्र कल्लू जो नदी के दूसरे किनारे पर है। उन लोगों का स्वास्थ्य ठीक नहीं है। साथ ही शारदा नदी में पानी बढ़ जाने के कारण उन्हें नाव से लाने में असुविधा होगी। जलस्तर बढ़ जाने के कारण फंसे लोगो को रेस्क्यू करने के लिए एसडीएम रत्नाकर मिश्रा ने एनडीआरएफ की टीम बुलाकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कराया। एनडीआरएफ व राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने उक्त दोनों व्यक्तियों को रेस्क्यू कर बचाया और नदी के दूसरे किनारे से लाकर परिवार वालों के सुर्पुद किया तथा उनका चिकित्सीय परीक्षण कराये जाने के लिए स्वास्थ्य टीम को निर्देशित किया।

एनडीआरएफ टीम कमांडर निरीक्षक चमन किशोर गुप्ता ने दो मोटर बोटों, अपनी 20 सदस्यीय टीम के संग रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। नदी के तेज बहाव की कठिनाई को पार करते हुए टीम की बोट उन व्यक्तियों के पास पहुंची और उनको बोट में बैठाकर सुरक्षित निकालकर लाई जिसमे से एक व्यक्ति बीमार भी था। ऑपरेशन में कुल दो व्यक्तियों को रेस्क्यू किया गया जिसमें पहले का नाम अक्षय कुमार पुत्र कल्लू एवम दूसरे का नाम धीरेंद्र पुत्र सत्रोहन लाल है। इस रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान उप जिलाधिकारी गोला रत्नाकर मिश्र के साथ नायब तहसीलदार सर्वेश यादव, लेखपाल, ग्राम प्रधान तथा प्रशासन के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *