(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर 04 अगस्त। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन संचालित प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक, मेरिट कम मींस स्कॉलरशिप के सुचारू क्रियान्वयन के संबंध में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने डीआईओएस, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, डिस्टिक मैनेजर सीएससी, संस्थाध्यक्षों की एक जरूरी बैठक की, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।

डीएम ने कहा कि लाभार्थी विद्यार्थियों के साथ-साथ छात्रवृत्ति के आवेदन सत्यापित करने वाले अधिकारियों के बायोमीट्रिक आधार प्रमाणीकरण अनिवार्य कर दिया गया हैं। अल्पसंख्यक मंत्रालय की छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए नई व्यवस्था लागू हुई है। पांच अगस्त से बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी। सी एस सी ग्राम स्तरीय उद्यमियों की मदद से प्रमाणीकरण किया जाएगा। संस्थाध्यक्ष (प्राचार्य/प्रधानाचार्य) का बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन 07 व 08 अगस्त को डीआईओएस दफ्तर के सभागार में होगा। इस प्रक्रिया को पूरा किए बिना संस्थान स्तर पर वर्ष 2022-23 के लिए आवेदन सत्यापित नहीं हो सकेंगे। वर्ष 2022-23 के फ्रेश कर रिनुवल दोनों श्रेणी के आवेदन संस्था स्तर और जनपद स्तर से पुनः सत्यापित होंगे और प्रत्येक आवेदक छात्र का बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण होगा।

बैठक में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी रोहित सिंह ने बैठक की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताते हुए सीएससी वीएलई की इंस्टीट्यूट के साथ मेपिंग, डिस्टिक नोडल और संस्था केनोडल और संस्था के प्रधानाचार्य का बायो ऑथेंटिकेशन, छात्र-छात्राओं के आवेदन पत्र का आईएनओ के स्तर से सत्यापन, आधार बेस्ड बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन की समय सारणी की विस्तार से जानकारी दी।

आधारबेस्ड बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन का शेड्यूल एक नजर मे…..
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी रोहित कुमार ने आधारबेस्ड बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन का शेड्यूल की जानकारी देते हुए बताया कि 01 से 05 अगस्त तक डीएनओ/एसएनओ का सत्यापन, 01 से 10 अगस्त तक संस्थाध्यक्ष तथा आईएनओ का सत्यापन, 05-20 अगस्त तक छात्र-छात्राओं का सत्यापन, 05 से 23 अगस्त के मध्य छात्र-छात्राओं के आवेदन पत्रों का सत्यापन, 10 से 25 अगस्त के मध्य डीएनओ द्वारा छात्र-छात्राओं के आवेदन पत्र का सत्यापन होगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *