(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलिया कलां (खीरी)लखीमपुर खीरी 29 जुलाई। शनिवार को अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) संजय कुमार सिंह ने तहसील गोला, ब्लॉक बिजुआ के ग्राम बझेड़ा पहुंचे, जहां उन्होंने एसडीएम रत्नाकर मिश्र समेत अन्य राजस्व एवं सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अफसरों, ग्रामीणों के साथ स्थलीय भ्रमण किया और पूरी वस्तुस्थिति जानी।

एडीएम को निरीक्षण के दौरान ग्राम बझेड़ा में एसडीएम रत्नाकर मिश्रा, तहसीलदार विनोद गुप्ता, उनकी टीम तथा अधिशासी अभियंता (बाढ़ खंड) राजीव कुमार की टीम मुस्तैद मिली। सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग ने युद्धस्तर पर ग्राम बजेड़ा में फ्लड फाइटिंग, इरोजन वर्क, कटावरोधी कार्य करते हुए गांव सुरक्षित किया और अफसरों ने उम्मीद जताई कि आगे भी यह गांव सुरक्षित जोन में रहेगा।

एडीएम ने ग्रामवासियों से संवाद किया। प्रशासन की ओर से उनकी सुरक्षार्थ किए प्रयासों बताए। ग्रामीणों से उनका फीडबैक जाना। ग्राम वासियों ने प्रशासन के प्रयासों को सराहा। एडीएम ने आश्वस्त किया प्रशासन ग्राम वासियों की हर संभव मदद के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जाएगी।

एडीएम संजय कुमार सिंह को ग्रामीणों के समक्ष ईई बाढ़ खंड राजीव कुमार ने अवगत कराया कि वर्ष 2020-21 में सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा जनपद खीरी में शारदा नदी के दाहिने किनारे पर ग्राम समूह कुँवरपुर कलां, बझेड़ा, मिस्त्रीपुरवा की नदी कटान की सुरक्षा परियोजना के तहत 930 मी. लम्बाई में कटावरोधी कार्य स्वीकृत मानक के अनुरूप कराये गए। परियोजना के निर्माण में स्लोप कटिंग में निकली आरबीएम को ड्रेजिंग कर परियोजना के अलान्ग ग्राउंड लेवल पर रखा, जिसके ऊपर दो लेयर जीईओ बैग भी लगाए। जिसका मुख्य उद्देश्य परियोजना के रिवटमेन्ट की लांचिंग में स्वतः लांच होकर कटाव रोक देना है, जो कि बन्धे के सदृश्य प्रतीत होती है, वास्तव में यह बन्धा नहीं है। इसका उद्देश्य नदी के बहाव को, नदी के ओवरफ्लो के कारण बाढ़ रोकना नहीं होता है। कराये गये परियोजना कार्यों से ग्राम समूह की आबादी ओर कटान नियन्त्रित है, परियोजना अपने उद्देश्य में पूर्ण प्रभावी है। वर्तमान परिस्थितियों में भी लगभग 100 मी में एक-दो स्थानों पर स्वतः लांच कर कटान को नियन्त्रित कर परियोजना अपना उद्देश्य पूर्ण कर रही है।

अधिशासी अभियंता राजीव कुमार ने बताया कि 26 जुलाई को बनबसा बैराज से एक लाख 13 हजार 737 क्यूसेक डिस्चार्ज पास हुआ, जिस कारण नदी की धारा में परिवर्तन होने के फलस्वरूप शारदा नदी ने परियोजना के अपस्ट्रीम में 300 मी0 लम्बाई में लूप बनाते हुए कटान शुरू किया, जिससे परियोजना के अपस्ट्रीम में दबाव बना, जिसे फ्लड फाइटिंग कर नियन्त्रित किया जा रहा। वर्तमान में नदी की धारा परियोजना स्थल पर प्रवाहित हो रही। ग्राम समूह नदी के किनारे पर निचले स्थल में बसा हुआ है, जिसमें नदी के ओवरफ्लो के कारण जलभराव हो जाता है। बंधा कट जाने से सम्बन्धित सूचना असत्य एवं निराधार है। नदी के बढ़े हुए दबाव के दृष्टिगत जरूरतनुसार नदी के अपस्ट्रीम में एवं परियोजना के अलान्ग फ्लड फाइटिंग करके स्थिति नियन्त्रित की जा रही है। वर्तमान में ग्राम समूह की आबादी कटान से पूर्ण रूप से सुरक्षित है। स्थल की सतत् निगरानी की जा रही है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *