(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- (खीरी)लखीमपुर खीरी 23 अप्रैल। खीरी में संभावित बाढ़, सूखा एवं हीट वेव की स्थिति से निपटने के लिए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने अफसरों संग मंगलवार शाम सम्बन्धित विभागों द्वारा की जाने वाली तैयारियों के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट में जिलास्तरीय बाढ़ स्टेरिंग ग्रुप बैठक ली। बैठक के दौरान डीएम ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि बाढ़ से सम्बन्धित अपने-अपने विभाग की कार्ययोजना बना ले, जिससे संभावित बाढ़ के दौरान राहत एवं बचाव कार्यों के प्रभावी संचालन हेतु कार्ययोजना को अन्तिम रूप दिया जाए।

जिले में संभावित बाढ़ की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए डीएम ने सभी सम्बन्धित एसडीएम को निर्देश दिया कि बाढ़ चौकियों, बाढ़ राहत केन्द्रों, बाढ़ शरणालयों, लंगर स्थलों के चयन, तहसील अन्तर्गत उपलब्ध सरकारी व गैर सरकारी नावों, मल्लाहों, गोताखोरो की उपलब्धता का जायजा लेकर प्रभावी कार्ययोजना तैयार की जाए। पुलिस विभाग को निर्देश दिया कि संभावित बाढ़ के दौरान कानून एवं शान्ति व्यवस्था के दृष्टिगत प्रभावी पेट्रोलिंग के साथ-साथ आपातिक स्थिति में एनडीआरएफ व फ्लड पीएसी से समन्वय के लिए कार्ययोजना तैयार कर लें।

बैठक के दौरान एडीएम को निर्देश दिया कि संभावित बाढ़ के दौरान राहत सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कारगर एवं प्रभावी कार्ययोजना तैयार करें। बाढ़ के दौरान प्रभावित क्षेत्रों स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था के लिए जलनिगम, बाढ़ के दौरान प्रभावित लोगों के लिए स्वच्छ शौचालय की व्यवस्था हेतु डीपीआरओ, बाढ़ से पूर्व प्रभावित क्षेत्रों में पशुओं का टीकाकरण तथा उपचार हेतु स्वास्थ्य कैम्पों का आयोजन तथा दौरान-ए-बाढ़ पशुओं के लिए चारा-भूसा की उपलब्धता हेतु सीवीओ को प्रभावी कार्ययोजना तैयार किये जाने के निर्देश दिए।

एडीएम संजय कुमार सिंह ने बाढ़ से पूर्व प्रभावित क्षेत्रों में लोगों के उपचार, टीकाकरण, फागिंग, एण्टीलार्वा का छिड़काव, बाढ़ के दौरान, बाढ़ के उपरान्त संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए आवश्यक दवाओं, एण्टी स्नेकवेनम तथा अन्य लॉजिस्टिक हेतु समय से कार्ययोजना तैयार के लिए सीएमओ को निर्देशित किया।

बैठक में अधिशासी अभियंता (बाढ़ खंड) अजय कुमार ने संभावित बाढ़ से निपटने के लिए पावरप्वाइंट के जरिए अपना प्रेजेंटेशन दिया। बैठक में संभावित सूखा एवं हीटवेव से निपटने के लिए तैयारियों पर भी गहन मंथन हुआ। सीएमओ डॉक्टर संतोष गुप्ता ने हीट वेव्स से निपटने के उपाय बताएं। उन्होंने सभी संबंधित विभागों को उनके उत्तरदायित्व समझाएं, जरूरी निर्देश दिए। समस्त संबंधित अधिकारियों द्वारा हीटवेव योजना का अनुपालन सुनिश्चित करवाया जाए। बैठक में एडीएम संजय कुमार सिंह, एएसपी पवन गौतम, अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड अजय कुमार, सभी उप जिला अधिकारी, तहसीलदार, नगरीय निकायों के ईओ बीडीओ,डीपीआरओ, सीवीओ डॉ सोमदेव सिंह, सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *