(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर  20 फरवरी। आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय शनिवार को आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवसों की कड़ी में जिले की सभी तहसीलों में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ। तहसील मोहम्मदी के सभागार में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एसडीएम डॉ अवनीश कुमार व अन्य अधिकारियों ने आये हुए फरियादियों के समस्याओं की गम्भीरतापूर्वक सुनवाई करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को समयबद्धता के साथ गुणवत्तापरक निस्तारण के निर्देश दिए।

डीएम ने समाधान दिवस में आए फरियादियों से समस्याओं की सुनवाई की। डीएम ने कई मामलों में समस्या निस्तारण को पुलिस व राजस्व टीमें भेजी। डीएम ने मामलों के समाधान को सम्बन्धित अफसरों को जरूरी हिदायतें दीं। जनसमस्याओं का निस्तारण मुख्यमंत्री व शासन की प्राथमिकता है। सभी अधिकारी जनसमस्याओं के निस्तारण की गुणवत्ता व समयबद्धता पर विशेष ध्यान दें। आने वाले फरियादियों के समस्याओं की गम्भीरतापूर्वक सुनवायी कर उसका समयबद्धता से निस्तारण सुनिश्चित कराये ताकि फरियादी को अनावश्यक रूप से भाग-दौड़ न करनी पड़े। समस्याओं के निस्तारण की कार्यवाही पर इस बात पर विशेष ध्यान रखा जाय कि निस्तारण की कार्यवाही से फरियादी भी संतुष्ट दिखे।

डीएम की अध्यक्षता में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 33 शिकायती प्रार्थना पत्र पंजीकृत किये, जिसमें 04 शिकायत का मौके पर निस्तारण हुआ। सम्पूर्ण समाधान दिवस में राजस्व 12, पुलिस 08, विकास 04, आपूर्ति 06 गन्ना के 01 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिन्हें पृष्ठाकिंत कर सम्बन्धित अधिकारियों को शीघ्र निस्तारण हेतु उपलब्ध करा दिया। इस दौरान मुख्य रूप से एसीएमओ डॉ अनिल गुप्ता, डीडीओ दिनकर विद्यार्थी, एसडीएम डॉ अवनीश कुमार, तहसीलदार प्रीति सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

फरियादी दिव्यांग के लिए मददगार बने डीएम, बनवाया राशन कार्ड
तहसील मोहम्मदी में संपूर्ण समाधान दिवस में राशन कार्ड बनवाने की फरियाद लेकर आए दिव्यांग की दीनहीन दशा देख डीएम भावुक हो उठे। उन्होंने डीएसओ अंजनी कुमार सिंह को आवाज लगाई और राशन कार्ड निर्गत करने के निर्देश दिए। डीएम के निर्देश मिलते ही आपूर्ति महकमें ने फरियादी दिव्यांग से जरूरी दस्तावेज लेकर राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया पूरी की। इसके बाद डीएम ने फरियादी दिव्यांग को राशन कार्ड की प्रति प्रदान की।

डीएम-एसपी ने सैम श्रेणी के शिशु को बाटी सुपोषण किट
संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने एसपी गणेश प्रसाद साहा सीडीओ अनिल कुमार सिंह के साथ स्वयं श्रेणी के शिशु को सुपोषण किट प्रदान की। वही 6 माह के एक शिशु को खीर खिलाकर अन्नप्राशन संस्कार कराया। इस दौरान एसडीएम डॉ अवनीश कुमार, तहसीलदार प्रीति सिंह, सीडीपीओ मौजूद रही।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *