(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर  19 फरवरी। जिले में औद्योगिक विकास अब तेजी से होगा। जिले में 1078.33 करोड़ रुपये की 43 इकाइयां अब धरातल पर उतरने को तैयार हैं। सोमवार को जनपद स्तर पर कलेक्ट्रेट में ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी चौथे संस्करण का भव्य आगाज हुआ। इससे जिले के विकास को नई रफ्तार मिलने के साथ ही रोजगार के अवसरों का नया कीर्तिमान भी बनेगा। कार्यक्रम का सफल संयोजन उपायुक्त उद्योग संजय सिंह ने किया।

कलेक्ट्रेट में आयोजित जनपदीय जीबीसी का शुभारंभ विधायक सदर योगेश वर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने अन्य जनप्रतिनिधियों संग दीप जलाकर किया। कार्यक्रम में अफसरों ने निवेशक उद्यमियों को पुष्प देकर और स्मृति चिन्ह देकर अभिनंदन किया। एलईडी स्क्रीन से बड़ी संख्या में निवेशक व प्रगतिशील उद्यमी, जनप्रतिनिधियों, अफसरों ने कार्यक्रम एव पीएम नरेंद्र मोदी के उद्बोधन का सजीव प्रसारण देखा, सुना।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक सदर योगेश वर्मा ने कहा कि उप्र में निवेश तथा निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लखनऊ में पीएम नरेंद्र मोदी ने ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी के चौथे संस्करण का शुभारंभ किया। इन औद्योगिक इकाइयों के स्थापित से रोजगार के अवसर पैदा होंगे और युवाओं को लाभ मिलेगा। यूपी सरकार प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है।

भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील सिंह ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के माध्यम से सभी निवेशक उद्यमी भाइयों को शुभकामनाएं दी। कहा कि आज का दिन उद्यमियों का दिन है। सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश तेज गति से आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी और सीएम योगी के नेतृत्व में यूपी आगे बढ़ेगा।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि फरवरी-2023 में आयोजित इन्वेस्टर मीट के फलस्वरूप जनपद के अन्तर्गत लगभग 80 से अधिक परियोजनाओं में 2200 करोड़ का निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुआ, जिसके सापेक्ष अद्यतन 1078.33 करोड़ की 43 परियोजनाएं ग्राउण्ड ब्रेकिंग (जीबीसी) के लिए तैयार है। जिनमें से 10 करोड़ से ऊपर निवेश करने वाली 13 परियोजनाएं 973.77 लखनऊ में प्रतिभाग कर रही है। साथ ही 10 करोड़ से कम लागत की 30 परियोजनाएं 99.56 करोड़ की जनपद स्तर पर प्रतिभाग कर रही है।

कार्यक्रम के अंत में सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने जनप्रतिनिधियों, निवेशक और प्रगतिशील उद्यमियों के प्रति आभार ज्ञापित किया।निवेशक उद्यमियों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी पवन गौतम, कार्यक्रम संयोजक उपायुक्त उद्योग संजय सिंह, बीजेपी महामंत्री रामजी मौर्य, जिला मंत्री रामजी दीक्षित, उमेश शुक्ला, डीईओ राजवीर सिंह, जिला कृषि अधिकारी अरविंद चौधरी, एआरसीएस रजनीश कुमार सहित सभी 30 निवेशक उद्यमी, प्रगतिशील उद्यमी मौजूद रहे।

जनप्रतिनिधियों ने अफसरों, निवेदक उद्यमियों संजीदेखी ओडीओपी प्रदर्शनी, सराहा
ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी @ 4.0 के उद्घाटन समारोह पर कलेक्ट्रेट में आयोजित जनपद स्तरीय कार्यक्रम के अवसर पर ओडीओपी प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। विधायक सदर योगेश वर्मा, जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय कुमार सिंह संग “एक जिला एक उत्पाद” पर लगी मनमोहक प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कलेक्ट्रेट में “एक जिला एक उत्पाद” के लिए चयनित थारू हस्तशिल्प एवं गुड़ के स्टाल लगाए गए। कॉलेज की छात्र छात्राओं ने थारू हस्तशिल्प उत्पादों के साथ न केवल सेल्फी ली बलि उन्हें खरीदा, जनप्रतिनिधियों ने गुड़ का स्वाद लिया।
=========
लाभार्थियों को मिली टूल किट की सौगात, खिले चेहरे
जीबीसी कार्यक्रम के दौरान विधायक सदर योगेश वर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने गुड उत्पाद (ओडीओपी) के लाभार्थी अनन्त राम, ट्राइबल काफ्ट (ओडीओपी)लाभार्थी सीता राना, मोची (विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना) के लाभार्थी छोटे लाल, दर्जी (विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना) लाभार्थी शीनू देवी को टूलकिट की सौगात दी।
==========
जिले की इन परियोजनाओं की रखी गई आधारशिला
10 करोड़ से ऊपर निवेश की परियोजनाएं……
विभाग संस्था : परियोजनाएं : निवेश
एमएसएमई : 04 : 145 करोड़
पशुपालन : 01 : 15.75 करोड़
अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत : 02 : 216.52 करोड़
गन्ना/चीनी : 01: 101.5 करोड़
सहकारिता : 01 : 25 करोड़
दुग्ध विकास : 01: 50 करोड़
आबकारी : 02 : 400 करोड़
हाउसिंग : 01 : 25 करोड़

ये10 करोड़ से नीचे निवेश की परियोजनाएं……
विभाग संस्था : परियोजनाएं : निवेश
एमएसएमई : 06 : 26 करोड़
पशुपालन : 01 : एक करोड़
सहकारिता : 01 : 9.56 करोड़
वन : आठ : 13 करोड़
उद्यान : तीन : 13.94 करोड़
हाउसिंग : एक : तीन करोड़
चिकित्सा शिक्षा : एक : 2 करोड़
तकनीकी शिक्षा : पांच : 12.06 करोड़
पर्यटन : दो : 13 करोड़
व्यवसायिक शिक्षा : एक : एक करोड़
कृषि : एक : पांच करोड़।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *