(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर  18 फरवरी। रविवार को यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा के दूसरे और अंतिम दिन 35 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कराई गई। दोनों पालियों में 28805 परीक्षार्थियों के सापेक्ष 4891 गैरहाजिर रहे। केंद्रों पर सुबह से ही कतार लगाकर परीक्षार्थियों को मेटल डिटेक्टर, बायोमीट्रिक व फोटोस्कैन के बाद प्रवेश कराया गया। परीक्षा को निष्पक्ष एवं पारदर्शी, सुचितापूर्ण ढंग से सकुशल सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा से लेकर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की टीमें लगातार परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करती रहीं। पुलिस की खुफिया सेल सोशल मीडिया से लेकर तमाम गतिविधियों की निगरानी करती रही।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा ने ॐ साई विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, लीलाकुआ समेत अन्य कॉलेजों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं। केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिए कि शासन के मंशानुसार सुचितापूर्ण ढंग से सकुशल परीक्षा सम्पन्न कराये। एडीएम संजय कुमार सिंह ने सनातन धर्म सरस्वती विद्या मंदिर बालिका इंटर कॉलेज, आर्य कन्या इंटर कॉलेज, कुंवर खुशवख्तराय विद्यालय, ला मार्टिना समेत विभिन्न परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया।

हर केंद्र पर मजिस्ट्रेट व इंस्पेक्टर की अगुवाई में भारी पुलिस बल व महिला सुरक्षा कर्मियों की मौजूदगी में मेटल डिटेक्टर, फोटो स्कैनर, बायोमीट्रिक सत्यापन के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश कराया गया। परीक्षा संपन्न होने के बाद सभी ओएमआर शीट जमा कराने के बाद परीक्षार्थियों को केंद्र से बाहर जाने की अनुमति दी गई। शाम को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ओएमआर सील लिफाफों में कोषागार के डबल लॉक में सुरक्षित रखवाई गई। दोनों पालियों की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई।

बताते चले कि जनपद के 35 परीक्षा केंद्रों पर प्रत्येक पाली के लिए पंजीकृत परीक्षार्थी 16848 के सापेक्ष पहली पाली में 14587 परीक्षार्थी उपस्थित रहे तो 2261 अनुपस्थित रहे। इसी तरह से दूसरी पाली में 14218 परीक्षार्थी उपस्थित रहे तो 2630 ने परीक्षा से किनारा कर लिया।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *