(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर  16 फरवरी। जनपद में बोर्ड परीक्षा 2024 को शुचितापूर्ण वातावरण में नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से शुक्रवार की शाम जिला मुख्यालय पर गुरुनानक इंटर कॉलेज सभागार में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व एसपी गणेश प्रसाद साहा ने जोनल, सेक्टर, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापकों की बैठक ली। बैठक का संचालन डीआईओएस डॉ महेंद्र प्रताप सिंह ने किया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि सभी केंद्र व्यवस्थापक प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों के बैठने, पार्किंग, पेयजल, प्रकाश व शौचालय का इंतजाम करा लिया जाए। जिला प्रशासन बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन आयोजित कराने के लिए कटिबद्ध है। किसी भी परीक्षार्थी को मोबाइल अथवा कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेेकर जाने की अनुमति नहीं होगी।

डीएम के साथ ही एसपी गणेश कुमार साहा ने निर्देश दिए कि सभी एसडीएम व सीओ संयुक्त रूप से अपने क्षेत्र में आने वाले परीक्षा केंद्रों का भ्रमण कर स्थिति का जायजा ले लें। सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि सभी केंद्र व्यवस्थापक निर्भीक होकर अपने उत्तरदायित्वों का पालन करें। यदि कोई भी व्यक्ति परीक्षा की शुचिता को प्रभावित करने का प्रयास करेगा तो उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा की एसओपी का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कीजिए।

बैठक के दौरान डीआईओएस डॉ महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए जनपद में कुल 137 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से 09 मार्च तक दो पालियों में सम्पन्न होगी। प्रथम पाली प्रातः 08:30 बजे से पूर्वान्ह 11:45 बजे तक, द्वितीय पाली अपरान्ह 02 बजे से अपरान्ह 05:15 बजे तक का समय निर्धारित है। बोर्ड परीक्षा में कुल 97478 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिसमें बालिकाओं की संख्या 42419 है। इण्टरमीडिएट में कुल परीक्षार्थियों की संख्या 45140 है, जिसमें 19490 बालिका तथा हाईस्कूल में कुल परीक्षार्थियों की संख्या 52338 है, जिसमें बालिकाओं की संख्या 22929 है। सभी परीक्षा केंद्रों को 07 सेक्टर व 13 जोन में विभाजित किया है।

डीएम ने प्रत्येक प्रत्येक सेक्टर व ज़ोन के लिए 01-01 सेक्टर/ज़ोनल मजिस्ट्रेट नामित किये गये हैं। सभी 137 परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्र व्यवस्थापकों की नियुक्ति के साथ-साथ शासन के निर्देशानुसार अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किये गये हैं। परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र खुलने से लेकर उत्तर पुस्तिकाएं जमा होने तक की समस्त प्रक्रिया की निगहबानी सीसीटीवी कैमरों द्वारा की जायेगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार व परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किये जायेंगे। संपूर्ण प्रक्रिया की दो-दो सीडी बनाकर डीआईओएस को उपलब्ध करानी होगी।

बैठक के दौरान जोनल, सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेटों, केन्द्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापकों तथा अन्य सम्बन्धित को परीक्षा से पूर्व, परीक्षा के दौरान व परीक्षा के बाद की समस्त प्रकिया व शासन तथा बोर्ड के दिशा-निर्देशों की जानकारी प्रदान की गई।बैठक में अफसरों ने बोर्ड परीक्षा के संबंध में कायदे कानून बताते हुए सारगर्भित विचार रखें। इस मौके पर एएसपी (पूर्वी) पवन गौतम, एएसपी (पश्चिमी) नेपाल सिंह, सभी एसडीएम, सीओ, गुरु नानक इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य ईशविंदर सिंह मौजूद रहे।

डीएम ने परीक्षार्थियों को दी शुभकामनाएं
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने 22 फरवरी से प्रारंभ हो रहे बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों, उनके अभिभावकों, शिक्षकों को शुभकामनायें दी हैं। विद्यार्थी परीक्षा को लेकर अनावश्यक तनाव न लें और अंतिम समय में रिविजन पर फोकस करें।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *