(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर  15 फरवरी। नारकोटिस पदार्थाे के अवैध निर्माण, संचरण, बिक्री पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने के उद्देश्य से गुरुवार को कलेक्ट्रेट में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय नार्काे को-आर्डिनेशन कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक के दौरान डीएम ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि बेहतर ताल-मेल एवं समन्वय के साथ प्रभावी प्रवर्तन कार्यवाही करते हुए नारकोटिस पदार्थाे के अवैध निर्माण, संचरण, बिक्री पर प्रभावी अंकुश लगाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि प्राप्त गुप्त सूचनाओं को सभी सम्बन्धित को त्वरित आदान-प्रदान करते हुए प्राप्त सूचना के अनुसार तत्काल प्रभावी प्रवर्तन की कार्यवाही सुनिश्चित कराते हुए नियमानुसार सम्बन्धित के विरुद्ध कठोर कार्यवाई सुनिश्चित की जाय।

बैठक के दौरान डीएम ने सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिया कि विगत बैठक में दिये गये निर्देशों की अनुपालन आख्या तत्काल उपलब्ध कराएं। डीएम ने कहा कि वनाच्छादित सीमावर्ती क्षेत्रों में एसएसबी व वन विभाग की संयुक्त कार्यवाही निरंतर जारी रखी जाय। औषधि प्रशासन विभाग को निर्देश दिया कि मेडिकल स्टोरों की संघन चेकिंग अभियान संचालित कर नशीली औषधियों की बिक्री पर प्रभावी अंकुश के साथ यह भी सुनिश्चित किया जाय कि चिकित्सक के परामर्श के अनुसार ही दवाओं की बिक्री की जाय तथा सम्बन्धित मेडिकल स्टोर्स द्वारा उनका विवरण भी रखा जाय।

डीएम ने निर्देश दिया कि युवा पीढ़ी विशेषकर छात्र-छात्राओं को नशीले पदार्थों से दूर रखने के लिए बीएसए एवं डीआईओएस से संयुक्त रूप से जनजागरूकता कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर उसे क्रियान्वित भी कराएं। अपराध निरोधक एजेंसीज को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्यशाला का निरन्तर आयोजन कर तद्नुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें। समाज कल्याण अधिकारी को नशामुक्ति एवं पुनर्वास कार्यक्रम संचालित करने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक का संचालन जिला आबकारी अधिकारी राजवीर सिंह ने किया। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक नेपाल सिंह, जिला आबकारी अधिकारी राजवीर सिंह,एसएसबी एवं अन्य सम्बंधित मौजूद रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *