(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर  12 फरवरी। भारत-नेपाल के संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए नेपाल बाॅर्डर से सटे यूपी के आठ जिलों में भारत-नेपाल मैत्री महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में जनपद खीरी में 26 फरवरी को चंदन चौकी में भारत-नेपाल मैत्री महोत्सव का आयोजन होगा। सोमवार को कलेक्ट्रेट में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने जिले में महोत्सव आयोजन के संबंध में अफसरों की तैयारी बैठक लेकर रणनीति तय की।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि भारत-नेपाल मैत्री महोत्सव कार्यक्रम का उद्देश्य तराई सीमा क्षेत्र से संबंधित जिलों में युवा पीढ़ी एवं विद्यार्थियों को प्रदेश के गौरवशाली सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने एवं देश प्रेम की भावना को जागृत करना है। महोत्सव से भारत-नेपाल के संबंध को मजबूत बनाते हुए दोनों देशों की सांस्कृतिक विरासत को संजोने का कार्य किया जाएगा। महोत्सव को भव्य ढंग से आयोजित करने के लिए जनपद खीरी को प्रमुख सचिव पर्यटन, संस्कृति तथा धर्मार्थ कार्य की ओर से दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं।

डीएम ने आयोजन स्थल चंदन चौकी में महोत्सव पर साज-सज्जा एवं अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अफसर को जरूरी दिशा निर्देश दिए। कार्यक्रम स्थल के लिए प्रस्तावित मार्ग को अतिक्रमण मुक्त बनाते हुए साइनेज लगाने के भी निर्देश दिए। महोत्सव के कार्यक्रमों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए संबन्धित को निर्देशित किया। यात्रा के साथ पुलिस स्कार्ट की व्यवस्था सम्बन्धित पुलिस प्रशासन द्वारा सुनिश्चित की जाये। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान एम्बुलेंस की व्यवस्था करते हुए चिकित्सीय सुविधाएं सुनिश्चित की जायें।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि भारत-नेपाल में मनाए जाने वाले लगभग सभी त्योहार एक ही है। जबकि भारत-नेपाल का संबंध भी मधुर है। जिसको संजोने के लिए सीमावर्ती क्षेत्र के युवा व विद्यार्थियों के बीच प्रदेश की समृद्ध व संस्कृति विरासत को संरक्षित करने व देश प्रेम की भावना को प्रवाहित करने के लिए पूर्ण राष्ट्र भक्ति का आयोजन किया जाएगा। एडीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि भारत-नेपाल मैत्री महोत्सव आयोजन से सीमावर्ती क्षेत्र के युवा दोनों देशों के संबंध व उसके सांस्कृतिक विरासत को समझेंगे। बैठक में सीएमओ ,एसडीएम कार्तिकेय सिंह, पीओ यूके सिंह, सीओ सुबोध जायसवाल, एडीआईओ नरेंद्र कुमार सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *