(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर 25 जनवरी। खीरी में जिला, तहसील, बूथ स्तर पर उत्साह, उल्लास, उमंग से गुरुवार को “14वा राष्ट्रीय मतदाता दिवस” मना। 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नए मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र की सौगात मिली। बेहतरीन कामकाज वाले 40 बीएलओ, आठ सुपरवाइजर, डायट, उच्च शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा स्तर पर हुई मतदाता जागरूकता प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया गया। वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं को माल्यार्पण एवं शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट में डीईओ/डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में 14वा राष्ट्रीय मतदाता दिवस का भव्य आयोजन हुआ, जिसका शुभारंभ डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय सिंह, एसडीएम सदर श्रद्धा सिंह के साथ दीप जलाकर किया। वर्ष में किये गए विभिन्न कार्यक्रम से संबंधित फोटोग्राफ एवं पेपर कैटिंग की प्रदर्शनी का फीता काट कर शुभारंभ किया गया, कार्यक्रम की शुरुआत में एडीएम संजय कुमार सिंह ने कार्यक्रम की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताइ।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने मौजूद अधिकारियों, कर्मचारियों, नवीन मतदाताओं, स्कूली छात्र छात्राओं एवं आम नागरिकों को मतदाता जागरूकता शपथ दिलाई। डीएम ने कहा कि हमें मतदान के मूल्यवान अधिकार का हमेशा सम्मान करना चाहिए। मतदान का अधिकार कोई साधारण अधिकार नहीं है, इसके लिए दुनिया भर के लोगों ने काफी संघर्ष किया है। आजादी के बाद से हमारे संविधान ने बिना किसी भेदभाव के सभी नागरिकों को समान मतदान का अधिकार दिया है। इसके लिए हम अपने संविधान निर्माताओं के ऋणी हैं। उन्होंने पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से पूरे उत्साह के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया और कहा कि युवा मतदान करके और अपने साथियों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

सीडीओ अनिल सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2011 से हर साल 25 जनवरी को भारत के चुनाव आयोग के स्थापना दिवस यानी 25 जनवरी 1950 को पूरे देश में मनाया जाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का मुख्य उद्देश्य प्रोत्साहित करना है, सुविधा और नामांकन को अधिकतम करना, विशेष रूप से नए मतदाताओं के लिए। देश के मतदाताओं को समर्पित, इस दिन का उपयोग मतदाताओं के बीच जागरूकता फैलाने और चुनावी प्रक्रिया में सूचित भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।

एडीएम संजय सिंह ने कहा कि पहली बार मतदान करने का अधिकार पाने वाले हम सबकी, खासकर हमारे युवाओं की यह जिम्मेदारी है कि वे पूरी ईमानदारी से अपने मताधिकार का प्रयोग करें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

कार्यक्रम को एसडीएम सदर श्रद्धा सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने संबोधित किया। इस कार्यक्रम में उप जिलाधिकारी राजीव निगम, रेनू मिश्रा सहित बड़ी संख्या में जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। इसके अलावा सभी तहसीलों में संबंधित एसडीएम की अध्यक्षता में व्यापक मतदाता दिवस का आयोजन हुआ।

बेहतर कामकाज वाले बीएलओ, सुपरवाइजर को डीएम ने किया पुरस्कृत
डीएम ने सुपरवाइजर : लेखपाल सौरभ कुमार राय, वीरेन्द्र कुमार वर्मा, शैलेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, बीएलओ : महेश्वरी देवी, सौरभ तिवारी, आलोक कुमार यादव, ब्रजेश कुमार,दिलीप कुमार, वकील खां, इन्द्रजीत वर्मा, साधना शुक्ला, राम कुमार, मोनी शुक्ला को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त सभी तहसीलों में एक-एक सुपरवाइजर एवं 05-05 बीएलओ सम्मानित हुए।

इन युवा मतदाताओं का हुआ सम्मान
मतदाता दिवस के अवसर पर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने विस 142 लखीमपुर के 18 एवं 19 वर्ष के युवा नए मतदाता माधुरी चक्रवर्ती, आदर्श वर्मा, प्रथा राज, नीतू, शिवानी वर्मा, वैश्नवी, मो सैफ, मो कैफ, सपना वर्मा,प्रभात कुमार वर्मा, इरफान अली, रामभजन और 140 श्रीनगर के युवा मतदाता पलक पाण्डेय, कोमल देवी, रोहित कुमार, जीनत, शहनूर, मांशी को इपिक प्रदान कर सम्मानित किया।

मतदाता जागरूकता प्रतियोगिताओं के विजेता पुरस्कृत, खिले चेहरे
पोस्टर प्रतियोगिता के लिए प्रथम, द्वितीय, तृतीय क्रमशः रजनी, मुस्कान, भानवती, स्लोगन के लिए नैना गिरि, दीपाली वर्मा, कनक लता, भाषण के लिए अंकित कुमार, पियूष तिवारी, शैलेन्द्र, रंगोली के लिए विशेष रस्तोगी, निशा, रिचा मिश्रा और निबंध प्रतियोगिता के लिए मोनू सिंह, पियूष तिवारी, पंकज कुमार को प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड देकर सम्मानित किया। इसके अलावा दिव्यांगजनों की कला प्रतियोगिता के लिए सीमा राना, मानषी गौतम, आशिक अली को सम्मानित किया।

डीएम-एसपी ने 05 मतदाता जागरूकता वाहनों को किया रवाना, दिखाई हरी झंडी
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मतदाता जागरूकता, प्रशिक्षण के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट से डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने एसपी गणेश प्रसाद साहा के साथ पांच एलइडी वैन को रवाना किया। यह वैन जिले के सभी मतदेय स्थलों पर पहुंचकर वहां के स्थानीय मतदाताओं को न केवल जागरूक करेंगे बल्कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन एवं वीवीपैड की व्यावहारिक जानकारी भी देगी। इस रथ के साथ मास्टर ट्रेनर एवं सुरक्षा हेतु पुलिस कर्मी भी ड्यूटी पर लगाए गए हैं। भ्रमण के दौरान उसे क्षेत्र के लेखपाल एवं मजिस्ट्रेट इसका अनुश्रवण एवं निगरानी करेंगे। इस दौरान सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय कुमार सिंह, एसडीएम सदर श्रद्धा सिंह, एसडीएम राजीव निगम, रेनू मिश्रा एडीईओ तौसीफ अहमद मौजूद रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *