(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर 11 जनवरी। कृषि यंत्रों के चयन के संबंध में गुरुवार को पूर्व सूचना के अनुसार सभी नामित सदस्यों एवम पंजीकृत कृषकों की उपस्थिति में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में पोर्टल के माध्यम ई-लाटरी की कार्यवाही सकुशल पारदर्शी तरीके से संपन्न हुई।

डीडी कृषि अरविंद मोहन मिश्र ने बताया कि जनपद में 127 यंत्रों के लक्ष्य के सापेक्ष 127 कृषको का चयन ई-लाटरी के जरिए किया गया। 50 प्रतिशत की प्रतीक्षा सूची भी तैयार की गई है। ई लाटरी के माध्यम से चयनित कृषको द्वारा यंत्र न लेने पर वरीयता सूची के किसानों को अवसर दिया जाएगा।

बताते चलें कि पूरी प्रक्रिया में निर्धारित लक्ष्य यंत्रों के सापेक्ष कृषकों का चयन किया। इसी के साथ 50 प्रतिशत प्रतीक्षा सूची भी जारी की गई। चयनित कृषको को पोर्टल से ही तत्काल उनके मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से सूचित कर दिया गया है। चयनित किसान यंत्र क्रय करके बिल कृषि विभाग के पोर्टल पर अपलोड करेंगे। उसके बाद सत्यापन की कार्यवाही करते हुए अनुदान का भुगतान कर दिया जाएगा।

ई लाटरी की कार्यवाही के समय डीडी कृषि अरविंद मोहन मिश्र, जिला कृषि अधिकारी अरविंद चौधरी, डीएचओ मृत्युंजय कुमार सिंह, डीसीओ वेद प्रकाश, डीआईओ (एनआईसी) महेंद्र कुमार, एलडीएम अजय पांडेय, कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक, समिति में नामित कृषक उपस्थित थे। ई-लाटरी के समय अनुदान पर यंत्र लेने के लिए टोकन जारी करने वाले कृषक भी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *