(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर 10 जनवरी। केंद्र सरकार द्वारा वित्तपोषित रिवैम्पड डिस्ट्रिब्यूशन सेक्टर स्कीम के क्रियान्वयन की डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने
बुधवार को कलेक्ट्रेट में समीक्षा की, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। बैठक में मुख्य रूप से विधायक विनोद शंकर अवस्थी, सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय, सांसद प्रवक्ता अंब्ररीश सिंह मौजूद रहे।

जिला विद्युत समिति की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने कहा कि रिवैम्पड डिस्ट्रिब्यूशन सेक्टर स्कीम केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित एक महत्वपूर्ण योजना है। जिसके तहत आने वाले समय में विद्युत वितरण के क्षेत्र में व्यापक सुधार किए जाएंगे। लाइन हानियों में कमी लाए जाने के उद्देश्य से सरकार ने इस योजना शुरू किया है। यह योजना किए गए कार्यों के सापेक्ष प्राप्त परिणामों पर पूरी तरह निर्भर है। उन्होंने योजना के तहत चरणबद्ध प्रस्तावित, निर्धारित कामों की जानकारी दी। निर्देश दिए कि योजना का क्रियान्वयन जनप्रतिनिधियों के मार्गदर्शन एवं पर्यवेक्षण में सुनिश्चित किया जाए।

सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय ने कहा कि बिजली की आपूर्ति, परिचालन क्षमता और वित्तीय स्थिरता की विश्वसनीयता और गुणवत्ता बनाए रखने के लिए यह योजना संचालित की गई है। इसलिए विद्युत विभाग एवं कार्यदायी संस्था के अधिकारीगण इस योजना की महत्ता को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में आरडीएस योजना के तहत कराए जा कार्य निर्धारित समय अवधि में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा करने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। ताकि भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ प्रत्येक विद्युत उपभोक्ताओं तक पहुंच सके।

विधायक विनोद शंकर अवस्थी ने कहा कि रिवैंपड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम के तहत जनपद के जिस भी विधानसभा क्षेत्र में विद्युत के कार्य कराए जा रहे हैं, उनकी गुणवत्ता की विद्युत विभाग एवं कार्यदायी संस्था के अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाए, ताकि सभी कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय अवधि में पूर्ण हो सके। विद्युत विभाग के अधिकारीगण अपना प्रपोजल तैयार करते समय जनप्रतिनिधियों से भी समन्वय करते हुए उनके द्वारा बताए कार्य को भी अपने प्रपोजल में सम्मिलित करते हुए शीर्ष प्राथमिकता से कराना सुनिश्चित करें।

अधीक्षक अभियंता (विद्युत) रामशब्द ने बैठक में पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से रिवैंपड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम योजना के तहत वर्तमान तक किए गए कार्यों एवं आगे कराए जाने वाले कार्यों को लेकर की गई कार्य योजना की विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई। बैठक की शुरुआत में ईई शैलेंद्र कुमार ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन से रिवैम्पड डिस्ट्रिब्यूशन सेक्टर स्कीम से संबंधित सभी जरूरी पहलुओं को रेखांकित किया। बैठक में अधीक्षण अभियंता राम शब्द, अशोक सुंदरम, अधिशासी अभियंता ई. शैलेंद्र कुमार अमित कुमार, भारत गौतम, एमपी सिंह, मुकेश कुमार, निशांत जोशी, उपखंड अधिकारी एके चौरसिया, शर्फूद्दीन मौजूद रहे।

अफसर 24 घंटे ऑन रखें मोबाइल फोन, पब्लिक का रिसीव करें फोन : डीएम
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने विद्युत महकमें के अफसरो को निर्देश दिए कि 24 घंटे अपना मोबाइल ऑन रखें। पब्लिक का फोन उठाकर उनकी समस्याओं का समयबद्धता के साथ निदान कराए।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *