पलियाकलां- (खीरी)लखीमपुर खीरी 17 अगस्त। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के आधार पर जनपद में दो ग्राम प्रधान तथा 63 ग्राम पंचायत सदस्यों के पद पर उपचुनाव कराया जाएगा। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह की ओर से कार्यक्रम जारी किया गया है।

डीएम की ओर से जारी उप निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार नाम निर्देशन पत्र को जमा करने का अंन्तिम तिथि 22 अगस्त (पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न 04 बजे तक) है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 23 अगस्त (पूर्वाह्न 10 बजे से कार्य समाप्ति तक) होगी। उम्मीदवारी वापसी 24 अगस्त ( पूर्वाह 10 बजे से अपराह्न 03 बजे तक), उसी दिन प्रतीक आवंटन (अपराह्न 03 बजे से कार्य समाप्ति तक) होगा। मतदान 06 सितम्बर को (प्रातः 07 बजे से अपराह्न 05 बजे तक) एवम् मतगणना 08 सितम्बर को (प्रातः 08 बजे से कार्य समाप्ति तक) होगी।

डीएम ने बताया कि ब्लॉक निघासन की ग्राम पंचायत मदनापुर व रमियाबेहड की ग्रापं अकठी में प्रधान के रिक्त पद पर उप निर्वाचन होगा। 63 सदस्य ग्राम पंचायत के रिक्त स्थानों/पदों पर उप निर्वाचन होगा। ग्राम पंचायतों के प्रधानों, सदस्यों के रिक्त स्थानों/पदों पर निर्वाचन के लिए प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों का पूर्ण विवरण देते हुए निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) द्वारा 18 अगस्त को सार्वजनिक सूचना निर्गत होगी। इस निर्वाचन कार्यक्रम की संबंधित गाँवों में मुनादी के जरिए सर्वसाधारण को इसकी सूचना दी जाये। उक्त उप निर्वाचन उप्र पंचायतराज (सदस्यों, प्रधानों और उप प्रधानों का निर्वाचन) नियमावली, 1994 के अनुसार सम्पन्न होगा। निर्वाचन अधिकारी की सूचना निर्गत किए जाने के दिनॉक से नामांकन पत्रों का विक्रय किया जाएगा।

उपर्युक्त उप निर्वाचन में प्रधान, ग्राम पंचायत व ग्राम पंचायत सदस्यों के नामांकन पत्र दाखिल करने, उनकी संवीक्षा करने, उम्मीदवारी वापस लेने, चुनाव चिह्न आवंटन तथा मतगणना का कार्य सम्बन्धित ब्लॉक मुख्यालय पर होगा। परिणाम की घोषणा भी सम्बन्धित ब्लॉक मुख्यालय पर होगी। उपर्युक्त समय सारणी के मध्य पड़ने वाले सार्वजनिक अवकाश दिवसों पर भी संबंधित कार्यालय खुले रहेंगे। निर्धारित समय सारणी के अनुसार कार्यवाही होगी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *