(न्यूज़ -आरिफ खां)

पलियाकलां- खीरी बरवर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर नहीं निकला आई ड्रॉप। तेजी से फैल रहा बरवर क्षेत्र में आई फ्लू। बाहर से दवाई खरीदने को मजबूर बरवर क्षेत्र के मरीज।
आई फ्लू को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा तरह तरह से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। आई फ्लू को रोकने के उपाय बताए जा रहे हैं। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के यह दावे हवा हवाई साबित हो रहे हैं। जिसका जीता जागता उदाहरण है स्वास्थ्य केंद्र बरवर। जहां मरीजों के इलाज के लिए कोई डॉक्टर उपलब्ध नहीं रहता। अगर होता है तो सिर्फ औपचारिकता के लिए। यहां बरवर स्वास्थ्य केन्द्र फार्मासिस्ट के सहारे चल रहा है। जो भी मरीज दवा लेने आता है उसका पर्चा फार्मासिस्ट द्वारा बनाकर मरीज से परेशानी पूछ कर बिना डाक्टर के स्वयं ही पर्चे पर दवाई लिख कर वितरण की जाती है। यहां डॉक्टर सिर्फ औपचारिकता के लिए ही बैठते हैं‌।
इस समय वायरस की बजह से आई फ्लू की भयंकर बीमारी चल रही है, लोगो में बहुत तेजी से वायरस फैल रहा है। इसके बाद भी स्वास्थ्य केन्द्र बरवर में आई फ्लू रोकने के लिए कोई इंतजाम नहीं किये गये। आई फ्लू के मरीजों को स्वास्थ्य केंद्र में जाने पर बता दिया जाता है कि आई ड्रॉप मौजूद नहीं है बाहर से ले लो। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आई फ्लू की रोकथाम के लिए तरह-तरह से प्रचार किया जा रहा है किंतु स्वास्थ्य केंद्र में आई ड्रॉप न निकलना मिशन की भारी नाकामी को दर्शाता है। स्वास्थ्य केन्द्र बरवर में दवाई लेने गए कई मरीजों के पर्चे पर बाहर से खरीदने के लिए लिखा गया आई ड्रॉप। ऐसे हालात में स्वास्थ्य केंद्र बरवर में मरीजों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ किया जा रहा है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *