(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- (खीरी)लखीमपुर  25 अप्रैल। लोकसभा सामान्य निर्वाचन -2024 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से गुरुवार को भारत निर्वाचन आयोग से नामित 28_खीरी संसदीय क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक आर. सीतालक्ष्मी ने डीएम महेंद्र बहादुर सिंह संग कलेक्ट्रेट स्थित जिला निर्वाचन कार्यालय में स्थापित निर्वाचन नियंत्रण कक्ष एवं शिकायत सेल तथा इंटीग्रेटेड कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान मा. प्रेक्षक ने फील्ड में मौजूद विधानसभावार फ्लाईंग स्क्वायड तथा वीडियो निगरानी टीमों के लोकेशन के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने एफएसटी टीमों की लोकेशन की स्थिति स्क्रीन पर देखी।सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि कड़ी निगरानी की जाए, कहीं पर भी एमसीसी का उल्लंघन न होने पाए। उन्होंने कंट्रोल रूम की पूरी टीम को अलर्ट रहकर कड़ी निगरानी रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

इस दौरान डीएम ने सामान्य प्रेक्षक को चुनाव कराने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान डिप्टी डीईओ/एडीएम संजय कुमार सिंह, एडीईओ तौसीफ अहमद, एसडीएम विनोद गुप्ता, प्रभारी अधिकारी कंट्रोल रूम भारत प्रसाद मौजूद रहे।

प्रेक्षक ने किया एमसीएमसी कंट्रोल रूम का निरीक्षण, दिए निर्देश
28_खीरी संसदीय क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक आर. सीतालक्ष्मी ने डीएम महेंद्र बहादुर सिंह संग कलेक्ट्रेट में स्थापित मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) के विभिन्न इकाई प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक इकाई का अवलोकन किया। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया अवलोकन करने वाली टीम से विभिन्न टीवी चैनलों पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों एवं राजनीतिक विज्ञापनों तथा पेड न्यूज के संबंध जानकारी ली। इसके अलावा उन्होंने प्रिंट मीडिया के तहत स्थानीय अखबारों में प्रकाशित होने वाले राजनीतिक विज्ञापन सहित अन्य पेड न्यूज सहित चर्चा, परिचर्चा की भी जानकारी ली और अब तक किए गए अनुवीक्षण कार्यों का अवलोकन किया। साथ ही संधारित की जा रही पंजियो का भी अवलोकन किया। इस दौरान प्रभारी अधिकारी (एमसीएमसी)/एसडीएम रेनू मिश्रा, एडीआईओ नरेंद्र कुमार मौजूद रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *