(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर- 18 जनवरी। कलेक्ट्रेट में गुरुवार को जनता दर्शन के दौरान डीएम महेंद्र बहादुर सिंह फरियादियों की समस्याएं सुन रहे थे। इसी बीच जनता दर्शन में डीएम के समक्ष सदर तहसील, ब्लॉक फूलबेहड के ग्राम तेंदुआ निवासी दो हाथों और एक पैर से दिव्यांग राजेश कुमार दाखिल हुए। जहां डीएम ने दिव्यांग की पूरी बात सुनी और उन्हें कई योजनाओं की सौगात दी। डीएम के व्यवहार से प्रभावित दिव्यांग खुशी-खुशी वापस लौट गया।

दिव्यांग राजेश कुमार ने डीएम को अपनी दिव्यंता की पूरी कहानी सुनाकर सरकारी मदद की गुहार लगाई। डीएम ने फोरन जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी अभय कुमार सागर को बुलाकर तत्काल व्हील चेयर प्रदान की। तहसीलदार सुशील प्रताप सिंह को बुलाकर आय प्रमाण पत्र की कार्यवाही पूरी कराई, ताकि अंत्योदय कार्ड निर्गत किया जा सके। डीएम ने दिव्यांग की दीनहीन दशा देखकर अंत्योदय कार्ड जारी करने हेतु क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी (एआरओ) अवधेंद्र सिंह को निर्देश दिए। डीएम ने दिव्यांग को मौके पर न केवल दो कंबल प्रदान किए बल्कि लेखपाल के जरिए उनके घर एक सरकारी कंबल भिजवाया। आगे भी हर संभव मदद के लिए आश्वास्त किया

डीएम ने जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार निगम को बुलाकर दिव्यांग राजेश कुमार के बच्चों को नियमानुसार स्पॉन्सरशिप योजना के लिए फार्म भरवाये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस मामले को वह स्वयं मॉनिटर करेंगे।

मतदाता जागरूकता अभियान” के तहत….
दिव्यांग राजेश ने सहयोगी की मदद से डाला वोट
गुरुवार की सुबह जिलाधिकारी कार्यालय, लखीमपुर खीरी में “मतदाता जागरूकता अभियान” के तहत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, वीवीपैड से दिव्यांग राजेश ने सहयोगी की मदद से वोट डालकर मतदान का प्रयोग किया। इस दौरान दिव्यांग ने सेल्फी भी खिंचवाई।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *