(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी दिनांक 16.01.2024 को रात्रि 07ः30 बजे बरबर गौशाला का उप जिला अधिकारी मोहम्मदी नेआकस्मिक निरीक्षण किया गया। मौके पर कोई केयर टेकर उपस्थित नहीं मिला। केवल 1 चौकीदार सो रहा था ।जानवरों के पास हरा चारा/भूसा उपलब्ध नहीं मिला। भूसा का स्टाक उपलब्ध होने के बाद भी गौवंशो को भूसा नहीं दिया जा रहा ।
जानवरों के लिए ठंड से बचाव हेतु कोई व्यवस्था नहीं दिखी जबकि जूट के बेोरे की व्यवस्था पिछले निरीक्षण के समय उपजिलाधिकारी के निर्देश पर की गई थी लेकिन केयर टेकर उसे गोवंशों को ओढाने मे रूचि नहीं ले रहे में ठंडी हवा की रोकथाम के लिए पर्दे लगे हैं लेकिन उसको नीचे गिराने के बजाय ऊपर उठा कर खोल रखा है गौशाला में गंदगी का अंबार मिला। इसके अतिरिक्त मौके पर एक गाय बीमार पायी गयी। जिसके इलाज हेतु तुरंत मौके पर डाॅक्टर को बुलाकर इलाज शुरू कराया गया।
इस अव्यवस्था के संबंध मे अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत बरबर से स्पष्टीकरण माँगा गया एवं निर्देशित किया गया कि इस लापरवाही के लिए सभी 05 केयर टेकरों मे से नियमित सेवा के कर्मचारी जफर एवं हरिश्चंद्र को तत्काल निलंबित किया जाए एवं 03 संविदा के तीन अन्य कर्मचारी को हटा कर अन्य कर्मचारी की नियुक्ति करें। जिससे गौशाला में जानवरों की देखभाल ठीक ढंग से हो सके।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *