(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर 14 जनवरी। जिला प्रशासन के तत्वावधान में रविवार को उत्साह, उलास, उमंग से जिले में 08वां “सशस्त्र सेना पूर्व सैनिक दिवस” मनाया गया। कलेक्ट्रेट में भव्य कार्यक्रम हुआ, जिसमें एडीएम संजय कुमार सिंह एवं जिला सैनिक कल्याण पुनर्वास अधिकारी विंग कमांडर धनंजय प्रसाद सिंह ने वीरनारी शांति रावत और स्वर्ण कौर, पदक विजेता पूर्व सैनिक सूबेदार कैप्टन संतोख सिंह, दो शहीद सैनिकों के भाई और आश्रित नवाब अली और बलवंत सिंह को स्मृति चिन्ह एवं शाल भेंट कर सम्मानित किया।

एडीएम संजय कुमार सिंह ने भारतीय सशस्त्र सेना वेटरन दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप सभी पूर्व सैनिक देश के लिए प्रेरणा हैं। पूरे देश को आप पर गर्व है।” उन्होंने भारतीय सशस्त्र सेना सैनिकों के राष्ट्र निर्माण व इसकी रक्षा में उनके अमूल्य योगदान को विस्तार से रेखांकित किया। देश के लिए अपना सब कुछ न्योछावर करने वाले वीर योद्धाओं की वीरांगनाओं को देखकर मन में वीरता और गर्व की अनुभूति हो रही है। वीरांगनाओं का राष्ट्र निर्माण के लिए जो समर्पण है, उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता।

एडीएम ने कहा कि पूर्व सैनिक दिवस 14 जनवरी, 2017 से मनाया जा रहा है। यह दिन सेवानिवृत्त, सेवारतजनों, देश के बीच सौहार्द सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उन नायकों को प्रतिबिंबित करने, स्मरण करने तथा उनका सम्मान करने के लिए समर्पित है, जिन्होंने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है और निस्वार्थ भाव से देश की सेवा की है।

जिला सैनिक कल्याण पुनर्वास अधिकारी विंग कमांडर धनंजय प्रसाद सिंह ने बताया कि भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल केएम करियप्पा ओबीई वर्ष 1953 में इसी दिन सेवानिवृत्त हुए थे। समस्त पूर्व सैनिकों की सेवाओं का स्मरण करने और उन्हें सम्मान देने के उद्देश्य से फील्ड मार्शल केएम करियप्पा के सेवानिवृति के दिवस को पूर्व सैनिक दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य भूतपूर्व सैनिकों की राष्ट्र के प्रति निस्वार्थ सेवा और उनके बलिदान के सम्मान के प्रतीक के रूप में हमारे बहादुर सिपाहियों के परिजनों (एनओके) तथा भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के प्रति वचनबद्धता एवं एकजुटता को मजबूत करना है। समारोह मे एकत्र सभी पूर्व सैनिकों एवं उनके परिवार जनों ने ‘सम्मान समारोह’ के आयोजन पर अपार प्रसन्नता व्यक्त किया, और बताया कि जनपद के समस्त पूर्वसैनिक उत्साहित हैं, वे आगे और बेहतर समाज के सृजन के लिए काम करते रहेंगे, और समाज मे उत्साह और प्रेरणा का संचार करते रहेंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *