(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां-खीरी लखीमपुर 06 जनवरी। आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय शनिवार को आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवसों की कड़ी में जिले की सभी तहसीलों में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ। तहसील सदर के लोकसभागार में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता, एसडीएम श्रद्धा सिंह, सीओ सुबोध जायसवाल व अन्य अधिकारियों ने आये हुए फरियादियों के समस्याओं की गम्भीरतापूर्वक सुनवाई करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को समयबद्धता के साथ गुणवत्तापरक निस्तारण के निर्देश दिए।

डीएम ने समाधान दिवस में आए फरियादियों से समस्याओं की सुनवाई की। डीएम ने कई मामलों में समस्या निस्तारण को पुलिस व राजस्व टीमें भेजी। डीएम ने मामलों के समाधान को सम्बन्धित अफसरों को जरूरी हिदायतें दीं। जनसमस्याओं का निस्तारण मुख्यमंत्री व शासन की प्राथमिकता है। सभी अधिकारी जनसमस्याओं के निस्तारण की गुणवत्ता व समयबद्धता पर विशेष ध्यान दें। आने वाले फरियादियों के समस्याओं की गम्भीरतापूर्वक सुनवायी कर उसका समयबद्धता से निस्तारण सुनिश्चित कराये ताकि फरियादी को अनावश्यक रूप से भाग-दौड़ न करनी पड़े। समस्याओं के निस्तारण की कार्यवाही पर इस बात पर विशेष ध्यान रखा जाय कि निस्तारण की कार्यवाही से फरियादी भी संतुष्ट दिखे।

डीएम की अध्यक्षता में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 68 शिकायती प्रार्थना पत्र पंजीकृत किये, जिसमें 11 शिकायत का मौके पर निस्तारण हुआ। सम्पूर्ण समाधान दिवस में राजस्व 24, पुलिस 16, विकास 08, नगर निकाय 05, आपूर्ति 03, विद्युत 05, कृषि के 07 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिन्हें पृष्ठाकिंत कर सम्बन्धित अधिकारियों को शीघ्र निस्तारण हेतु उपलब्ध करा दिया। इस दौरान मुख्य रूप से पीडी एसएन चौरसिया, डीडीओ दिनकर विद्यार्थी, एसडीएम श्रद्धा सिंह, सीओ संदीप सिंह, तहसीलदार सुशील प्रताप सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

डीएम-एसपी ने संपूर्ण पोषण के लिए सैम श्रेणी के 05 बच्चों को बाटी सुपोषण किट

संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान तहसील सदर के लोकसभागार में सीडीपीओ पूजा त्रिपाठी के साथ शहर के आंगनबाड़ी केंद्र शमशेरनगर में नामांकित शिशु जा पहुंचे, जहां डीपीओ भारत प्रसाद की अगुवाई में शिशु रिया, हफ्सा, कायनात और अलीजा ने अपने हाथों से बनाई नववर्ष की ग्रीटिंग डीएम, एसपी को भेंट की। इस दौरान डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने अभिनव पहल “संपूर्ण सुपोषण अभियान” के तहत (सैम श्रेणी) अतिकुपोषित श्रेणी की शिशु सपना, अर्पिता, शिवानी, हसन, रिजा को न केवल दुलारा बल्कि उनके अभिभावकों  सुपोषण किट प्रदान की।

इस मौके पर डीएम ने कहा कि आज प्रदान की जा रही सुपोषण किट सामग्री का नियमित सेवन कराए, यह किट बच्चों को सुपोषित बनाने के लिए वरदान साबित होगी। डीएम ने सीडीपीओ-आंगनबाड़ी कार्यकत्री को निर्देश दिए कि वह इन बच्चों का नियमित मॉनिटरिंग करके यह सुनिश्चित कराएं कि सुपोषित किट एवं केंद्र से मिलने वाले पोषाहार का बच्चे को नियमित सेवन कराए।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *