(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- (खीरी)लखीमपुर खीरी 14 सितंबर। बाढ़ की विभीषिका, नदियों में बढ़ने वाले जलस्तर को लेकर डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल बेहद संजीदा है। बाढ़ प्रबंधन और जन-जीवन की सुरक्षा के दृष्टिगत डीएम ने सभी उप जिलाधिकारियो को न केवल विस्तृत दिशा निर्देश दिए है, बल्कि एसडीएम से नियमित संवाद कर अनुश्रवण भी कर रही है। बाढ से प्रभावी ढंग से निपटने, उनके प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से संकट की घड़ी में हरसंभव सहायता के संकल्प के साथ डीएम के नेतृत्व, मार्गदर्शन में सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहे।

लखीमपुर। शनिवार को अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने तहसील सदर क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र करदहिया मानपुर, जंगल नंबर-10, जंगल नंबर 11, गूम आदि गांव का बाढ़ दृष्टिगत निरीक्षण, बाढ़ चौकी मिलपुरवा का निरीक्षण, नाविकों एवं स्थानीय लोगो से वार्ता एवं हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। एडीएम ने एसडीएम सदर अश्विनी कुमार सिंह संग बाढ़ चौकी का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की पड़ताल की। निर्देश दिए कि बाढ़ चौकी में तैनात कार्मिक सतर्कता के साथ अपने दायित्वों का कुशलता पूर्वक निर्वहन करें। प्राप्त सूचनाओं पर क्विक रेस्पॉन्ड करें। कम्युनिकेशन सिस्टम को मजबूत रखें, प्रभावित गांवों के प्रधान एवं संभ्रांत नागरिकों से संपर्क और समन्वय रखें। एडीएम ने करदहिया मानपुर सहित अन्य गांव का भ्रमण कर ग्रामवासियों से मुलाकात की और हर संभव मदद के लिए आश्वस्त किया।

पलिया। एसडीएम कार्तिकेय सिंह पलिया तहसील बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में प्रभावितों को राहत पहुंचाने के लिए स्वयं मुस्तैद नजर आए। एसडीएम कार्तिकेय सिंह के नेतृत्व में तहसीलदार आरती यादव और राजस्व टीमों के जरिए बाढ़ प्रभावित ग्राम गोविंदनगर, मजरा पश्चिम, निषादनगर, श्रीनगर, अतरिया, प्रेमनगर, मजगई आदि ग्राम में प्रभावितो को लंचपैकेट का वितरण कराया। बताते चलें कि शुक्रवार की रात एसडीएम कार्तिकेय सिंह पूरी रात इन क्षेत्रों में कैंप करते नजर आए।

निघासन। उप जिलाधिकारी राजीव कुमार निगम ने शारदा नदी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ से प्रभावित ग्राम रणनगर, गंगानगर, बनवीरपुर, जनकपुर, नयापिंड मजरा खरटिया, जसनगर का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान बाढ़ की स्थिति का अवलोकन करते हुए प्रभावित परिवारों से कुशलक्षेम से जानते हुए हर संभव मदद के लिए आश्वस्त किया। एसडीएम ने ग्रामीणों से अपील की कि नदी और बाढ़ के पानी वाले क्षेत्र से दूर रहे। रपटा पार न निकले।

गोला। एसडीएम विनोद कुमार गुप्ता और तहसीलदार सुखबीर सिंह ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का भ्रमण कर प्रभावित परिवारों से मुलाकात की। इस दौरान एसडीएम और राजस्व टीमों ने क्रमशः प्रभावित गांव बेलहा सिकटिहा व बजेड़ा में 01-01 हजार, रेवतीपुरवा में 800, करसौर में 2000, रूरा सुल्तानपुर में 1400, गुजारा में 1600,अषाड़ी में 700 और जंगल नंबर 9 में 300 लंच पैकेट का वितरण किया।

धौरहरा। एसडीएम राजेश कुमार, तहसीलदार आदित्य विशाल ने भ्रमणशील रहकर संभावित बाढ़ प्रभावित गांव बिंजहा, दुंडकी का दौरा कर उन्हें सतर्क और सचेत किया। आग्रह किया कि नदी के तटवर्ती इलाकों में बसे ग्राम वासी ऊंचे स्थानों पर शरण ले लें। किसी भी असुविधा पर स्थानीय लेखपाल राजस्व निरीक्षक, तहसीलदार एवं उन्हें स्वयं सूचित करें। प्राप्त सूचना पर तहसील प्रशासन क्विक रेस्पॉन्ड करेगा। सरकार की मंशा के अनुरूप संकट की घड़ी में पूरा तहसील प्रशासन उनके साथ खड़ा रहेगा। ग्राम क्षेत्रों के स्थानीय लोगों से अपील की जाती है कि नदी के किनारे न जाये, नदी में नाव यात्रा न करें, रात्रि में सजग रहें तथा अपने-अपने ग्रामों में ऊँचे स्थानों पर रहे। अपरिहार्य स्थिति में 9454416578 पर सूचना दें।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *