(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- (खीरी) लखीमपुर 12 सितंबर। स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) द्वारा “स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम” के तहत आगामी 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर के मध्य निकायों में चलाये जाने वाले स्वच्छता कार्यों की तैयारियों और जागरूकता को लेकर गुरुवार को डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने एडीएम संजय कुमार सिंह की उपस्थित में कलेक्ट्रेट में बैठक की। बैठक का संचालन ईओ संजय कुमार ने की।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के स्वर्णिम 10 वर्ष पूर्ण होने पर इस वर्ष में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम को वृहद जन सहभागिता के साथ मनाए जाने के लिए “स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता” थीम पर एक 15 दिवसीय स्वच्छता कार्यक्रम की रचना की गयी है। इसमें स्वच्छता की भागीदारी, संपूर्ण स्वच्छता और सफाईमित्र सुरक्षा तीन प्रमुख घटक हैं।

सड़कों पर खुली गाय छोड़ने पर मालिक को देना होगा दो हजार का जुर्माना : डीएम
डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा कि स्वच्छता के प्रति बढ़ाया आपका एक कदम, जिले को स्वच्छ, प्लास्टिक मुक्त बनाने में मदद करेगा। आग्रह किया कि गोवंश को खुले में कतई ना छोड़ें। पकड़े गए गोवंश छुड़वाने के लिए दो हजार का जुर्माना अदा करना होगा। आमजन से नालियों पर जाली लगवाने का आग्रह करते हुए बताया कि इससे कूड़ा नालियों में नही जायेगा। पानी का प्रवाह भी नहीं रुकेगा। नालियों की सफ़ाई में सुलभता होने के साथ-साथ वेक्टर जनित रोगों में गिरावट भी आएगी।

चुने जिंदगी, तंबाकू नहीं : डीएम
डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने तंबाकू सेवन से लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव बताकर इसका प्रयोग न करने का आग्रह किया। कहा कि तंबाकू खाकर अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कदापि ना करें। बैठक में आमसहमति से निर्णय लिया कि सार्वजनिक स्थलों पर इसके प्रयोग कर गंदगी फैलाने पर ₹2000 का जुर्माना वसूला जाए।

स्वच्छता की भागीदारी में सभी का सहयोग जरूरी : एडीएम
एडीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि स्वच्छता की भागीदारी के अन्तर्गत सार्वजनिक भागीदारी व स्वच्छता के जन-आंदोलन में सभी नागरिकों के जुड़ाव हेतु विभिन्न आई.ई.सी. गतिविधियां करायी जानी है। इसमें सभी स्वयंसेवी संस्थाओं, स्वच्छ सारथी क्लब व अन्य द्वारा भी स्वच्छता की भागीदारी में सहयोग भी अपेक्षित है। “स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम” में समस्त नागरिकों की स्वच्छता में भागीदारी हेतु श्रमदान का आह्वान किया, जिससे कि जिले में पूर्ण स्वच्छता एवं व्यवहार परिवर्तन प्राप्त किया जा सके।

ईओ ने अभियान की बताई तैयारिया
ईओ संजय कुमार ने गत वर्षो की स्वच्छता की सेवा की तुलनात्मक उपलब्धियां बताई। उन्होंने स्वच्छता की भागीदारी के तहत श्रमदान और जन जागरूकता अभियान के तहत कराए जाने वाली गतिविधियों की तैयारिया को भी रेखांकित किया। उन्होंने विश्वास दिलाया कि आप सभी के सहयोग से इसबार टॉप फाइव में आने का हर संभव प्रयास करेंगे। कार्यक्रम में समाजसेवी, नपाप लखीमपुर की स्वच्छ भारत मिशन की ब्रांड एंबेसडर मधुलिका त्रिपाठी, सभासद राकेश मिश्र ने भी अपनी सारगर्भित विचार व्यक्त किए।

इनकी रही मौजूदगी
कार्यक्रम में नपाप लखीमपुर की स्वच्छ भारत मिशन की ब्रांड एंबेसडर मधुलिका त्रिपाठी, सभासद राकेश मिश्र,शमसुल हसन, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक मुरारी लाल विशाल शुक्ला, जेई अमरदीप, जितेंद्र वर्मा डीपीएम विक्रांत वर्मा सहित बड़ी संख्या में स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, संभ्रांत नागरिक गण मौजूद रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *