(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां (खीरी) लखीमपुर ख 18 सितंबर। बुधवार को प्रभारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं की प्रगति की गहन समीक्षा की, संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए। बैठक में विधायक योगेश वर्मा, रोमी साहनी, विनोद शंकर अवस्थी, अमन गिरी, मंजू त्यागी, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि नरेंद्र सिंह, डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल, एसपी गणेश प्रसाद साहा, डीएफओ संजय विश्वल, सीडीओ अभिषेक कुमार, एडीएम संजय सिंह, एएसपी पवन गौतम सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। बैठक का संचालन सीडीओ अभिषेक कुमार ने किया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी अफसर सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों एवं योजनाओं सहित अच्छे कामों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए संकल्पित होकर काम करें। जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ केंद्र व प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओ को जरूरतमंदों तक पहुंचाएं। स्वच्छता अभियान को जनप्रतिनिधियों के सहयोग से व्यापक स्तर पर चलाया जाए। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कूड़े के प्रभावी प्रबंधन सुनिश्चित कराए। जल जीवन मिशन के तहत कॉन्ट्रैक्ट शर्तों के अनुसार पाइपलाइन डाले जाने से पूर्व जिस स्थिति में सड़क थी, उसी स्थिति में वापस बनाने के लिए निर्देशित किया, जिसका नियमित अनुश्रवण, पर्यवेक्षण भी किया जाए। पीडब्लूडी समेत सभी संबंधित विभाग बाढ़, कटान से क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत, पुनर्निर्माण के प्रस्ताव तैयार कर भिजवाए। विद्युत महकमें की क्षेत्रीय अफसर फोन ऑन रखते हुए सभी कॉल अटेंड करें और उनपर प्राप्त शिकायतों का समय से निस्तारण कराए।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी नगरीय निकाय अभियान चलाकर अतिक्रमण हटवाए, इससे जनमानस को सहूलियत होगी।सीएमओ-सीएमएस को निर्देश दिए कि जिला चिकित्सालय, सीएचसी, पीएचसी में चिकित्सकों, औषधीय की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। निर्देश दिए कि बाहर की दवाएं कदापि न लिखी जाए। इसे सुनिश्चित कराए। एमएसएमई क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं के तहत नौजवानों को लोन दिलाने में उद्योग विभाग फैसिलिटेट करें। लोन दिलाने में आ रही समस्याओं को एलडीएम के जरिए दूर कराए।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर जनसुनवाई अवश्य करें। वरासत, मेड़बंदी, जमीनी विवाद के मामलो का समयबद्ध निस्तारण कराए। आकांक्षात्मक ब्लॉक के लिए नीति आयोग से तय पैरामीटर को फॉलो करके विकास कार्यक्रमों, योजनाओं को आगे बढ़ाएं।विधायक रोमी साहनी द्वारा डी-सिल्टिंग कराने, बंधे निर्माण सहित सुहेली नदी के सफाई के सुझाव पर प्रस्ताव तैयार कर शासन व उन्हें भिजवाए। अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति की मदद हो, उन्हें विकास योजनाओं से जोड़े। टीमवर्क से काम करें। मा. मुख्यमंत्री की अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति के अनुसार माफियाओ के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। महिला सुरक्षा प्राथमिकता है। कानून व्यवस्था को और अधिक सुढण किया जाए। उम्मीद है लखीमपुर खीरी विकास योजनाओं में आगे बढ़ेगा मेरी शुभकामनाएं है।

बैठक में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों ने अपने बहुमूल्य सुझाव दिए। मंत्री ने निर्देश दिए कि प्राप्त सुझाव पर अमल करते हुए कृत कार्रवाई से संबंधित जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया जाए। बैठक की शुरुआत में अधिशासी अभियंता (बाढ़ खंड) अजय कुमार ने पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से परियोजनाओं और फ्लड फाइटिंग कार्यों की कार्यों की जानकारी दी। गत वर्षो में नदियों के जलस्तर एवं डिस्चार्ज की तुलनात्मक जानकारी दी। प्राप्त सूचना पर कटाव निरोधक कार्य करवाया जा रहा है। ड्रोन वीडियो के जरिए वर्तमान स्थितियों को रेखांकित किया। इस दौरान विधायक रोमी साहनी ने बाढ़ की विभीषिका से कैसे बचाएंगे। इसका प्लान भी पूछा। इस पर मंत्री ने ईई बाढ़खंड को एक सप्ताह के भीतर टीम गठन, 15 दिन में सर्वे कराने की कार्यवाही सहित त्वरित गति से प्रोजेक्ट बनाकर शासन व उन्हें भेजने के निर्देश दिए।

एसपी गणेश प्रसाद साहा ने अपराध नियंत्रण और निरोधात्मक कार्यवाही की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में साइबर थाने की शुरुआत हुई है। जिसके अच्छे परिणाम प्राप्त हो रहे हैं। जिले में नए पांच थाने भी शुरू किए गए। प्रदेश में एक्सीडेंट रोकने के मामले में जनपद में विशेष स्थान अर्जित किया है।

सीडीओ अभिषेक कुमार ने पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए जिले में हुए नवाचारो और अन्नपूर्णा भवन, अमृत सरोवर, पीएम व सीएम आवास, आवास सर्वे, एनआरएलएम समूह, पंचायत भवन, ग्राम चौपाल, अभ्युदय कोचिंग, सामूहिक विवाह, जल जीवन मिशन, गो आश्रय स्थल, आयुष्मान कार्ड निशुल्क राशन वितरण, खाद बीज की उपलब्धता, विद्युत आपूर्ति पीएम स्वनिधि, राजस्व संग्रह, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना सहित विभिन्न योजनाओं एवं बिंदुओं पर प्रगति बताई। समूहो द्वारा तैयार प्रोडक्ट की मार्केटिंग के उद्देश्य से विकास भवन में डिस्प्ले यूनिट की स्थापना, एस्ट्रोलैब की स्थापना, सभी 136 गौशालाओं में इंटरनेट के साथ सीसीटीवी के जरिए मॉनिटरिंग जैसे नवाचारों को रेखांकित किया। जिलाधिकारी ने शिक्षकों में क्षमतावर्धन हेतु यूट्यूब स्टेशन का भी आयोजन किया।

बैठक के अंत में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने प्रभारी मंत्री व जनप्रतिनिधियों का आभार ज्ञापित करते हुए जिले के अधिकारियों को निर्देश दिया कि बैठक के माध्यम से प्राप्त हुए निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *