(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- (खीरी) लखीमपुर 17 सितंबर। मंगलवार को जिले के प्रभारी मंत्री और राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), आबकारी एवं मद्य निषेध विभाग, उप्र नितिन अग्रवाल अपने निर्धारित दो दिवसीय कार्यक्रम पर जनपद खीरी पहुंचे, जहां उनके जनपद आगमन पर डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल, एसपी गणेश प्रसाद साहा ने पुष्पगुच्छ देकर उनके जनपद आगमन पर स्वागत किया।

सर्वप्रथम कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रभारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने जनप्रतिनिधियों, अफसरो संग मा. पीएम नरेंद्र मोदी के कृतित्व, व्यक्तित्व पर लगी चित्र प्रदर्शनी का फीताकाट कर शुभारंभ करते हुए अवलोकन किया। इस दौरान थारू जनजाति की महिलाओं ने पारंपरिक वेशभूषा में पुष्प वर्षा कर प्रभारी मंत्री का स्वागत व अभिनंदन किया। इसके बाद कलेक्ट्रेट में निर्माण व सृजन के अधिष्ठाता, देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पावन जयंती के उपलक्ष्य में दीप प्रज्वलन, पूजन अर्चन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने विभिन्न लाभकारी योजनाओं के लाभार्थियों को योजनाओं की लाभ प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने मौजूद जनप्रतिनिधियों, अफसरो, लाभार्थियों एवं आमजन को स्वच्छता का संकल्प भी दिलाया। इस दौरान पीएम के कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग देखी और सुनी गई।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा की कृपा सभी पर बनी रहे, सभी के जीवन में सुख, शांति व समृद्धि का वास हो, यही प्रार्थना है। पीएम की प्रेरणा से देशभर में स्वच्छता अभियान के जरिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है। आज यह जनादोलन के रूप में परिवर्तित हो चुका है। सजग रहकर अपने घर, मोहल्ले, शहर को साफ रखें। जीवन में स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता जरूरी है। मुझे खुशी है कि पीएम, सीएम की प्रेरणा से आज विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत लाभार्थियों को उनके हुनर के हिसाब से टूलकिट वितरित की जा रही। हुनर की धरोहर जरूरी है, आने वाली पीढ़ी को कलाओं हेतु प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। भारत कला के जरिए विश्वपटल पर अपनी नई पहचान बना रहा। प्रदेश में 50 लाख से ज्यादा परिवारों को पीएम आवास से जोड़ने का काम किया। उन्हें पीएम सम्मान निधि, आयुष्मान कार्ड सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया गया।

उन्होंने कहा कि सरकार ने वंचित, शोषित वर्ग एवं अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्तिओ को लाभकारी योजनाओं से जोड़कर उनके जीवन को सरल बनाने का काम किया है। थारू समाज एक संघर्षशील समाज है। प्रदेश सरकार ने बलरामपुर जिले में थारू समाज की कला को प्रोत्साहित करने के लिए म्यूजियम बनाया है, ताकि प्रदेश, देश और विश्व उनकी संस्कृति जान सके। उन्होंने थारू समाज के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। हकदारों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए पूरी सरकार संकल्पित होकर काम कर रही। कार्यक्रम में विधायक विनोद शंकर अवस्थी, योगेश वर्मा, जिला अध्यक्ष सुनील सिंह ने भी अपने सारगर्भित विचार व्यक्त रखें।

*प्रभारी मंत्री ने लाभार्थियों को योजनाओं की सौगातें*
प्रभारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने जनप्रतिनिधियों, अफसरो की मौजूदगी में ओडीओपी, विश्वकर्मा श्रम सम्मान के 26 लाभार्थियों को टूलकिट प्रदान की। माटीकलां टूल किट्स वितरण रोजगार योजना के पांच केलाभार्थियों को इलेक्ट्रिक चाक का वितरण किया। पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के 20 लाभार्थियों को चाबी व स्वीकृत पत्र प्रदान किया। जनजाति क्षेत्र में संचालित कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी कंप्यूटर ट्रेड के 02, ब्यूटीशियन, टेलरिंग, हैंडीक्राफ्ट और एंब्रॉयडरी ट्रेड की एक- एक प्रशिक्षार्थियों को टूलकिट एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।
स्वच्छता अभियान के तहत सफाई कर्मचारियों को किट वितरण भी किया। कार्यक्रम में पीडी एसएन चौरसिया, डीडीओ दिनकर विद्यार्थी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

*प्रभारी मंत्री ने “स्वच्छता पखवाड़ा” का शुभारंभ, स्वच्छता रैली को दिखाई हरी झंडी, किया रवाना*

*नगर के मुख्य मार्ग से निकली रैली दिया स्वच्छता का संदेश*

इसके बाद प्रभारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’ की थीम पर आधारित “स्वच्छता पखवाड़ा 2024” का कलेक्ट्रेट से शुभारंभ किया। उन्होंने विधायक योगेश वर्मा, विनोद शंकर अवस्थी, जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, नपाप अध्यक्ष डॉ इरा श्रीवास्तव, डीएम, एसपी, सीडीओ संग स्वच्छता रैली को हरीझंडी दिखाकर रवाना किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि जन भागीदारी को मजबूत करने हेतु 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक ‘स्वच्छता ही सेवा’ का पखवाड़ा मनाया जा रहा है। हम सभी मिलकर स्वच्छता को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाएं और मा. प्रधानमंत्री जी के ‘स्वच्छ भारत’ के लक्ष्य को साकार करने में अपनी भूमिका निभाएं। आईए, मिलकर स्वच्छता की ओर कदम बढ़ाएँ। बताते चले कि इस स्वच्छता रैली में बड़ी संख्या में एनसीसी कैडेट्स, नगर निकाय में कार्यरत स्वच्छता दूतों सहित बड़ी संख्या में स्वच्छता जागरूकता रथ भी शामिल हुए। यह जागरूकता रैली नगर के मुख्य मार्गो से होती हुई पुनः कलेक्ट्रेट में विसर्जित हुई।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *