(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- (खीरी) लखीमपुर 29 जुलाई। परिषदीय विद्यालयों के पठन-पाठन की गुणवत्ता, साफ-सफाई, छात्र-छात्राओं और शिक्षकों की उपस्थिति व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेने के उद्देश्य से सोमवार को डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने अफसरों की टीम संग ब्लॉक बेहजम अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालय रतसिया का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्य रूप से डीपीआरओ विशाल सिंह, डीपीओ (आईसीडीएस) भारत प्रसाद, बीडीओ श्रद्धा सिंह, बीईओ देवेश राय मौजूद रहे।

डीएम ने पीएस और यूपीएस रतसिया का औचक निरीक्षण कर बच्चों से पहाड़े सुने, किताब पढ़वाई और ब्लैक बोर्ड पर लिखवाकर शिक्षा की गुणवत्ता जांचीं। निर्देश दिए कि शिक्षक अभिभावको से संपर्क कर छात्र उपस्थिति बढ़ाएं। यहां नन्हें-मुन्ने विद्यार्थियों से मिलकर उन्हें खूब पढ़ने और आगे बढ़ने का आर्शीवाद दिया।

निरीक्षण के दौरान डीएम ने पीएस रतसिया में शिक्षा की गुणवत्ता, मिड-डे-मील, सफाई व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाएं देखी। विद्यालय में कक्षा-3 और 4 के बच्चों से पहाड़ा पूछा और हिंदी की किताब पढ़वाकर उनका ज्ञान परखा। कक्षा 05 के बच्चों से गणित के सवाल हल करवाए। सही हल करने वाले बच्चों के लिए तालियां भी बजवाई। निरीक्षण के दौरान डीएम ने उपस्थिति पंजिका से बच्चों की उपस्थिति का सत्यापन भी किया। नामांकन के सापेक्ष उपस्थित कम मिलने पर निर्देश दिए कि शिक्षक-अभिभावको से संपर्क कर छात्र उपस्थिति बढ़ाएं।

डीएम ने विद्यालय में उपस्थित बच्चों को भोजन से पूर्व एवं भोजन के उपरान्त हाथों की साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया। साथ ही प्रतिदिन प्रातः एवं रात्रि में सोने से पूर्व दातों की ब्रशिंग की शिक्षा भी दी गयी। डीएम के पूछने पर बीईओ देवेश राय ने बताया कि सीएसआर से इस विद्यालय में नौनिहालों के लिए डेक्स बेंच, वाटर कूलर, एमडीएम किचेन सेट का निर्माण कराया गया। डीएम ने विद्यालय की व्यवस्थाओं पर, सुसज्जित क्लास रूम की सराहना भी की।

सहायक अध्यापिका पर डीएम खफा, स्पष्टीकरण तलब

पीयर लर्निंग से बढ़ाए नौनिहालों की दक्षता, पढ़ाए पाठों का कराए रिवीजन
यूपीएस रतसिया के निरीक्षण के दौरान सहायक अध्यापिका पूर्णिमा “कृषि विज्ञान” पुस्तक का प्रथम पाठ पढ़ाती मिली। डीएम ने शिक्षिका से कहा कि जुलाई माह समाप्त होने को है, अभी प्रथम पाठ ही पढ़ाया जा रहा। इस पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए एबीएसए को निर्देश दिए की सहायक अध्यापिका पूर्णिमा का स्पष्टीकरण प्राप्त किया जाए। वही अन्य क्लास रूम में जाकर अध्ययनरत नौनिहालों का शैक्षिक स्तर भी जांचा। निर्देश दिए कि बच्चों के शैक्षिक हित में तीन दिवस के अध्ययन के उपरान्त पढ़ाए गए पाठों का रिवीजन कराया जाना जरूरी है, ताकि छात्र-छात्राएं पढ़ाई गई सामग्री को गहराई से आत्मसात कर सके। पीयर लर्निंग के माध्यम से छात्रों की दक्षता बढ़ाने का निर्देश दिया गया।एबीएसए को निर्देशित किया कि विद्यालयों में पर्याप्त प्रकाश एवं विद्युत यंत्रों यथा पंखा, पम्प आदि की क्रियाशीलता की समय-समय पर जॉच अवश्य करा ली जाए।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *