(ओमप्रकाश ‘सुमन’) पलियाकलां- खीरी लखीमपुर 27 जुलाई। सीडीओ अभिषेक कुमार ने शनिवार को जिला चिकित्सालय ओयल का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जमीनी हकीकत जानी। अस्पताल में भर्ती मरीजों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी की तथा आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने व साफ सफाई की व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए।

सीडीओ करीब डेढ़ घंटे तक यहां रहे, जिससे स्वास्थ्य कर्मियों की धड़कनें बढ़ गईं। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पर्ची काउंटर, पुरुष सर्जिकल वार्ड, पुरुष ऑर्थो वार्ड, डेंगू वार्ड, इमरजेंसी, ड्रेसिंग रूम, सर्जन कक्ष, दवा वितरणकक्ष, इंजेक्शन कक्ष, पैथोलोजी कक्ष, ओपीडी कक्ष, जनरल महिला व पुरुष वार्ड, टायलेट मेल व फीमेल, आपातकालीन कक्ष का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान समय-समय पर साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए गए।

पर्चा काउंटर पर मिली भीड़, सीडीओ ने पर्चा काउंटर बढ़ाने के दिए निर्देश
सीडीओ अभिषेक कुमार शनिवार दोपहर 11 बजकर 20 मिनट पर अचानक जिला अस्पताल पहुंचे, जहां सीडीओ ने सबसे पहले पर्चा काउंटर पर भीड़ अधिक होने, बाहर पुरुषो की लंबी लाइनें होने पर सीएमएस डॉ कोली को एक अलग पर्चा काउंटर बनाने के निर्देश दिए। फिजिशियन कक्ष देखा। वहा फिजिशियन डॉ शिखर बाजपेई मिले। इस दौरान मरीज सीता से जाना कि पर्चा बनवाने में कोई दिक्कत तो नहीं हुई। चेस्ट ओपीडी में मौजूद डॉ कृषिकांत को निर्देश दिए कि मास्क लगाकर ही न केवल मरीजों का उपचार करें बल्कि उन्हें भी मास्क पहनने के लिए प्रेरित भी करें। इमरजेंसी वार्ड में मौजूद भर्ती माया देवी, कन्या पांडे, कमरुद्दीन के संबंध में तिमारदारों और चिकित्सकों से उनके कुशलता जानी। इमरजेंसी काउंटर पर मौजूद डॉ ललित कुमार, फार्मासिस्ट अनिल कुमार से जरूरी जानकारी लेकर पंजीकरण को भी अवलोकित किया। ड्रेसिंग रूम में जाकर ड्रेसिंग ड्रम, ड्रेसिंग ट्रे देखी।

मरीज, तीमारदारों की बैठने के लिए मुकम्मल व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराए सीएमएस : सीडीओ
निरीक्षण के दौरान सीडीओ ने मरीज, उनके तिमारदारों के लिए बैठने हेतु प्रॉपर व्यवस्थाओं करने हेतु सीएमएस को निर्देशित किया। एक्स-रे कक्ष में मौजूद लोगों से जाना कि उनसे कोई शुल्क तो नहीं लिया गया। इस पर जवाब मिला साहब नही। एक्स-रे अटेंडेंट ने पूछने पर बताया कि प्रतिदिन 75 से 100 लोगों का एक्स-रे होता है। निर्देश दिए कि कक्ष में अनावश्यक भीड़ न हो इसे सुनिश्चित कराए। पैथोलॉजी पंजीयन कक्ष में सीडीओ ने पंजीकरण के सापेक्ष पेंडिंग रिपोर्ट्स की प्रगति जानी। पाया कि आज निरीक्षण के समय तक 160 लोगों ने चेकअप कराने के लिए पंजीयन कराया है। महिला सर्जिकल वार्ड में रामदेवी, चंपा देवी से उनकी कुशलता जानी। डेंगू वार्ड में भर्ती पूजा गांव के प्रदीप कटियार से भी मिले। जाना कि उनके आसपास कहीं जल जमाव तो नहीं है। सीएमएस को प्रत्येक वार्ड में प्रतिदिन बेडशीट बदलने के निर्देश दिए। उन्होंने साफ सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जताते हुए इसे बेहतर बनाए जाने हेतु निर्देशित किया।

मरीज को हो डॉक्टर की पहचान इसलिए प्रॉपर ड्रेस कोड में रहे चिकित्सक : सीडीओ
निरीक्षण के दौरान सीडीओ अभिषेक कुमार ने निर्देश दिए कि सभी चिकित्सक और स्टाफ प्रॉपर ड्रेस कोड में नेम प्लेट, आईडी कार्ड के साथ अपनी सेवाए दे, ताकि आमजन उनकी पहचान आसानी से कर सके। सीडीओ ने कहा कि इंटर्न के संबंध में चिकित्सक को जानकारी नहीं है। इंटर्न की सूचना चिकित्सकों को भी दे और सीएमएस इसकी मॉनीटरिंग भी करें।

आमजन की जानकारी के लिए भोजन मीनू चार्ट हर वार्ड में कराए डिस्प्ले : सीडीओ

सीडीओ ने परखी मरीजो को परोसे जाने वाली भोजन की गुणवत्ता
जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान सीडीओ अभिषेक कुमार ने शू-कवर पहनकर सीएमएस डॉ कोली संग चिकित्सालय में संचालित भोजनालय देखा। इस दौरान सुनीता मीनू, प्रवेश भोजन बनाते हुए मिली। उन्होंने आज बनाए गए भोजन (तुरई-आलू की सब्जी, मूंग-मसूर की दाल, चावल, रोटी, दूध) की गुणवत्ता भी परखी। वही भोजन वितरण ट्राली के जरिए मरीजों को भोजन वितरित किया जा रहा था। इस दौरान उन्होंने भोजन प्राप्त कर रहे मरीज के तीमारदारों से भी वार्ता की। चिकित्सालय प्रशासन को निर्देश दिए कि भोजन का निर्धारित मीनू चार्ट हर वार्ड में डिस्प्ले हो, जिससे आमजन को पता चल सके कि उन्हें क्या मिलना था और क्या मिल रहा है।

Share