(ओमप्रकाश ‘सुमन’) पलियाकलां- खीरी लखीमपुर 27 जुलाई। जिले में संचालित गोआश्रय स्थलों की व्यवस्थाओं का जायज़ा लेने के उद्देश्य से सीडीओ अभिषेक कुमार ने ब्लॉक बेहजम की अस्थायी गौ आश्रय स्थल ओयल देहात का औचक निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान सीडीओ ने संरक्षित गोवंशों के चारे, पानी, आवास के लिए उपलब्ध व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निर्देश दिए कि गौशाला प्रबंधन के लिए एसडीएम, बीडीओ एवं वेटरनरी ऑफिसर आपसी समन्वय रखकर गौ आश्रय स्थल की व्यवस्थाओं को बेहतर बनवाते हुए आदर्श बनवाएं।

सीडीओ ने आश्रय स्थल पर लगे सोलर बेस्ड सीसीटीवी कैमरे की सचिव के मोबाइल पर क्रियाशीलता भी परखी। उन्होंने गो आश्रय स्थल पर शत प्रतिशत गौवंश की टैगिंग कराने के निर्देश दिए। वृद्ध, अशक्त व नवजात गोवंश पर विशेष ध्यान दिया जाय। वही गोवंशो के लिए शेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान सीडीओ ने भूसा रजिस्टर, गौवंश टैगिंग रजिस्टर, कैशबुक आदि अभिलेखों का अवलोकन किया। निर्देश दिए कि गो आश्रय स्थलों में नियमित रूप से गोबर व गो की सफाई की समुचित व्यवस्था करायी जाय। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि यहां पर संरक्षित गोवंशों की संख्या 181 है, जिसमें 71 नर और 110 मादा गोवंश हैं। आश्रय स्थल पर गोवंशों के लिए पर्याप्त मात्रा में भूसा उपलब्ध है।

निरीक्षण के दौरान मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ सोमदेव सिंह, खंड विकास अधिकारी भजन श्रद्धा गुप्ता, वेटनरी ऑफीसर डॉ अनिरुद्ध सिंह, एडीओ पंचायत बेहजम, ग्राम विकास अधिकारी सुमन देवी, केयरटेकर शिवकुमार दुलारी राकेश कुमार सुरेश सिंह मौजूद रहे।

शसंरक्षित गोवंशों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए-सीडीओ
सीडीओ ने गौशाला की व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए मौके पर मौजूद अफसरों को निर्देश दिए कि संरक्षित गोवंशों के लिए शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार व्यवस्थाएं चाक-चोबंद रखी जाए। संरक्षित गोवंशों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।

सीडीओ ने देखी निर्माणाधीन गौशाला कादीपुर, देखी गुणवत्ता
सीडीओ अभिषेक कुमार ने सीवीओ डॉ सोमदेव सिंह के साथ निर्माणाधीन गौशाला कादीपुर का निरीक्षण किया, संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कार्यदाई संस्था को निर्देशित किया कि निर्धारित समय के भीतर गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्य पूरा किए जाने हेतु निर्देशित किया। सीवीओ को निर्देशित किया कि इसकी मॉनिटरिंग करते उसकी प्रगति से समय समय पर उन्हें भी अवगत कराने के निर्देश दिए।

Share