(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- खीरी लखीमपुर 24 जुलाई। परिषदीय विद्यालयों की शिक्षण कार्य की गुणवत्ता, शिक्षक-शिक्षिकाओं व छात्र-छात्राओं की उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन, निःशुल्क पुस्तक एवं ड्रेस वितरण, आधार फीडिंग, विद्यालय परिसर की साफ-सफाई का जायज़ा लेने के उद्देश्य से बुधवार को डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने अफसरों की टीम संग ब्लॉक लखीमपुर के तहत संविलियन विद्यालय आधाचाट, पीएस चिमनी व यूपीएस पिपरिया का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्य रूप से डीपीआरओ विशाल सिंह, बीएसए प्रवीण तिवारी, बीडीओ (सदर) ज्ञानेंद्र कुमार सिंह मौजूद रहे।

निरीक्षण के दौरान डीएम ने शिक्षकों की उपस्थिति के सम्बंध में भी बच्चों से ही पूछताछ की। हेडमास्टर ने डीएम को विद्यालय में नामांकित बच्चों के सापेक्ष उपस्थित बताई। डीएम ने कक्षा में छात्रों से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्कूल में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को मन लगाकर पढ़ाई करने और अपने परिवार व जिले का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित किया। शिक्षक अभिभावको से संपर्क कर छात्र उपस्थिति बढ़ाएं।

जब शिक्षक की भूमिका में दिखी डीएम, बच्चों से जोड़-घटाव के पूछे सवाल डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने संविलियन विद्यालय आधाचाट में कक्षा पांच के निरीक्षण के दौरान पाया कि सहायक अध्यापिका कल्पनाराज बच्चों को गणित पढ़ा रहीं थी। डीएम ने क्लास रूम में स्वयं ब्लैक बोर्ड पर पहुंचकर बच्चों से जोड़-घटाव के सवाल भी पूछे। सही जवाब देने पर उनका उत्साह भी बढ़ाया। रीडिंग क्षमता का जायज़ा लेने हेतु डीएम ने क्लास चार की छात्रा सोनिका, अंजू , क्लास छह की छात्रा रूपा से पुस्तक को पढ़वाया। बच्ची द्वारा पुस्तक का पैरा पढ़कर सुना दिया गया। निर्देश दिए कि न्यून अधिगम स्तर वाले नौनिहालों को क्लास में आगे बिठाकर उपचारात्मक शिक्षण प्रदान कर दक्ष बनाए।

पीएस चिमनी में डीएम ने बच्चों से सुने पहाड़े बजवाई ताली
प्राथमिक विद्यालय चिमनी के निरीक्षण के दौरान डीएम ने उपस्थिति पंजिका से बच्चों की उपस्थिति का सत्यापन किया। छात्रा रूबी, अंशु से क्लासरूम में मौजूद बच्चों की संख्या भी गिनवाई। बच्चों से पहाड़े सुने, सही सुनाने तालियां भी बजवाई। डीएम ने बच्चों को हाथ साफ कर भोजन करने, उठने के बाद और सोने से पहले ब्रश करने के फायदे बताकर इसे दिनचर्या में शामिल करने की प्रेरणा दी। इस दौरान निर्माणाधीन विद्यालय भवन का भी निरीक्षण कर गुणवत्ता देखी। बीडीओ सदर को निर्देश दिए की अपने सुपरविजन में एक माह में भवन को गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाए। मिड डे मील में मीनू के अनुसार रसोइया द्वारा तहरी तैयार की जाती मिली। इस दौरान उन्होंने शौचालय की क्रियाशीलता भी जांची।

रागिनी का नेत्र परीक्षण करेगी हेल्थ टीम, डीएम ने सीएमओ को दिए निर्देश डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने यूपीएस पिपरिया पहुंचकर पठन-पाठन की गुणवत्ता परखी। अचानक डीएम की निगाह नेत्र विकार से ग्रसित क्लास सातवीं की छात्रा रागिनी राज पर पड़ी। डीएम ने सीएमओ को निर्देशित किया कि चिकित्सा टीम से रागिनी की नेत्र जांच कराते हुए वस्तुस्थिति से अवगत कराए। कक्षा आठ की क्लास में शिक्षिका द्वारा पुस्तक को पढ़ाया जा रहा है। इस पर उन्होंने बच्चों से पुस्तक पढ़वाई व रीडिंग स्किल चेक की। विद्यालय परिसर में हैंडपंप में गंदा पानी आने पर प्रधान पर गहरी नाराजगी जताते हुए यथाशीघ्र रिबोर कराने के निर्देशित किया।

निरीक्षण के दौरान डीएम ने शिक्षण स्टाफ को निर्देश दिया कि बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ सांस्कृतिक, खेल व उनके रूचि के अनुसार जागरूक भी करें। डीएम ने बच्चों से विभिन्न रंगों, आकृतियों के बारे में पूछते हुए बच्चों को दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता की परख की। साथ ही पठन-पाठन, साफ-सफाई, मध्याह्न भोजन आदि की जांच की। निरीक्षण के दौरान डीएम ने छात्र-छात्राओं से रूबरू होते हुए उन्हें मन लगाकर पढ़ने, गुरूजनों व माता-पिता का आदर करने, स्वच्छता अपनाने की नसीहत दी।

Share