(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- (खीरी) लखीमपुर 06 जुलाई। आगामी श्रावण मास में लगने वाले श्रावण मेले की तैयारियों को लेकर शनिवार को डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल व एसपी गणेश प्रसाद साहा ने विधायक अमन गिरी की मौजूदगी में अफसरों संग नगर पालिका परिषद गोला सभागार में अहम बैठक ली, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।

डीएम-एसपी, विधायक अमन गिरि ने चैयरमैन नगर पालिका परिषद विजय कुमार शुक्ला (रिंकू), गोला पालिका प्रशासन के अलावा व्यापारियों, समाजसेवियों के साथ मिलकर साझा रणनीति बनाई गई, ताकि कांवड़ियों को कोई दिक्कत न हो। सावन माह में पौराणिक शिव मंदिर में भोले भंडारी की पूजा-अर्चना और जलाभिषेक करने के लिए दूर-दराज से लाखों भक्त और कांवड़िये आते हैं।

बैठक में डीएम ने छोटी काशी गोला में उमड़ने वाली श्रद्धालुओ, कांवड़ियों की भीड़ के मद्देनजर संबंधित विभागों से तैयारियां जानी। डीएम ने अफसरों को निर्देश दिए कि जहां जलभराव हो वहां जल निकासी की तुरंत व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। श्रद्धालु हमारे अतिथि हैं, उनका ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी है।

डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने सभी को आगामी श्रावण मास की शुभकामनाएं दी। गोला कॉरिडोर की कार्यवाही तेजी से आगे बढ़ रही है। निश्चित रूप से अगले वर्ष कॉरिडोर बनकर तैयार हो चुका होगा। निकट भविष्य में मुख्यमंत्री जी इसका शिलान्यास करेंगे। आज परंपरागत ढंग से लगने वाले इस सावन मेले की गहन समीक्षा की गई है। एक-एक श्रद्धालु की सुविधाओं पर विशेष ध्यान देना है। सभी सड़कों को गड्ढा मुक्त करेंगे। मार्ग पर जरूरी औषधियों के साथ एंबुलेंस की उपलब्धता रहेगी। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। जो विषय आपकी उठाए गए, प्रशासन उसपर अमल कर जरूरी कार्यवाही करेगा। गोला की नगरपालिका काफी सजग और सक्रिय है।

एसपी गणेश प्रसाद साहा ने कहा कि सभी के सेवा भाव से श्रावण मास अच्छे से गुजरता है। शीघ्र ही नीलकंठ मैदान में बनी चौकी में चौकी इंचार्ज की पोस्टिंग करेगे। सर्विलांस टीम सक्रिय रहेगी। आशा करते है कि स्वयंसेवक के रूप में आप सभी अपना योगदान देंगे, ऐसी गत वर्ष जो कमियां रह गई है उन्हें मिलकर दूर करेंगे।

विधायक अमन गिरी ने बैठक में शामिल अधिकारियों, संभ्रांत नागरिकों, स्वयंसेवी संस्थाओं की पदाधिकारियो को आगामी श्रावण मास की शुभकामनाएं देते हुए अभिनंदन, स्वागत किया। उन्होंने गोला डिविजन के बिजली अफसर और उनकी टीम की प्रशंसा की। उन्होंने उपस्थितजन को आश्वस्त किया कि सावन मेले के लिए एसडीओ विनीत कुमार को संबद्ध कराने हेतु प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा उन्हें आशा और विश्वास है कि सभी के समेकित सहयोग से मेला सकुशल संपन्न होगा।

नगर पालिका अध्यक्ष विजय शुक्ला रिंकू ने
श्रावण मेले के लिए पालिका की ओर से की जाने वाली व्यवस्थाओं को रेखांकित किया। उन्होंने गोला एंट्री पॉइंट पर लगी हाईमार्क्स लाइट ठीक करने की बात कही। मेले के दौरान सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों का पूरा सहयोग मिलता है। उन्होंने रविवार और सोमवार को पूर्व वर्षों की भांति बस अड्डा शहर के बाहर संचालित किए जाने की मांग उठाई।

मंदिर समिति के अध्यक्ष जनार्दन गिरी ने श्रावण मास की प्रमुख तिथियां बताई। बैठक में श्रावण मास, कावड़ यात्रा के बाबत जरूरी एवं मुकम्मल व्यवस्थाओं, रणनीति पर गहन मंथन हुआ। बैठक में सभी विभागों से समन्वय बनाया गया। भीड़ वाले मार्गों पर डायवर्जन, बेरिकैटिंग की व्यवस्था, बिजली व फायर सुरक्षा, मार्गों पर लगने वाले पुलिस फोर्स का आकलन सहित गत वर्षों में आने वाली दिक्कतों पर विस्तृत चर्चा हुई। डीएम-एसपी ने अफसरों को सभी पहलुओं पर सजग होकर टीमवर्क से गत वर्षों से बेहतर श्रावण मास संपन्न कराने की प्रतिज्ञा दिलाई।

बैठक में सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता, जिला अग्निशमन अधिकारी, एसडीएम विनोद कुमार गुप्ता, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी, अधिशासी अभियंता विद्युत सहित सभी संबंधित विभागों के जिम्मेदार अधिकारी, स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी, उद्यमी एवं सभासद मौजूद रहे।

डीएम-एसपी ने की पूजा अर्चना, जिले की सुख-समृद्धि एवं खुशहाली की कामना
डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अभिषेक कुमार के साथ छोटी काशी शिव मंदिर पहुंचकर पूरे विधि विधान से पूजन अर्चन करते हुए जलाभिषेक किया। जनपद की सुख-समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की। इसके बाद डीएम ने गोला कॉरिडोर के प्रस्तावित नक्शे सहित सावन मेले के लिए चिन्हित पार्किंग स्थल, कांवरियों के ठहराव स्थल सहित मंदिर परिसर से भूतनाथ मंदिर तक जाने वाले मार्ग को नक्शे पर समझा।

Share