(ओमप्रकाश ‘सुमन’)।

पलियाकलां- खीरी गोला गोकर्णनाथ नगर के रोट्रैक्ट क्लब गोला काशी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं नगर के अन्य अस्पतालों में जाकर गर्भवती महिलाओं के पोषण सम्बन्धी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तथा माताओं को स्वयं व नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारियाँ देते हुए प्रोजेक्ट धात्री के तहत खाद्य वस्तुए भूना हुआ चना ,चिक्की,गुड़,मूंगफली,दलिया,फल आदि अन्य पोषक सामग्रियों से युक्त पोषण की पोटलियों व नवजात शिशुओं के देखभाल व सुरक्षा के लिए बेबी मसाज आयल,साबुन,पाउडर,कंघा,बेबी डायपर,नैपकिन,टिशूपेपर,झुनझुना व अन्य सामग्रियों से युक्त चाइल्ड केयर किट का वितरण किया गया।
गर्भावस्था मे पौष्टिक आहार का सेवन पर्याप्त मात्रा मे करना बेहद जरुरी है। गर्भस्थ शिशु का विकास माता के आहार पर निर्भर होता है।गर्भवती महिला को ऐसा आहार करना चाहिए जो उसके गर्भस्थ शिशु के पोषण कि आवश्यकताओं को पूरा कर सके। स्वस्थ गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए,हर दिन लगभग 300 अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता होती है।ये कैलोरी प्रोटीन,फल,सब्ज़ियों और साबुत अनाज के संतुलित आहार से माँ को प्राप्त होती है।
एक स्वस्थ,संतुलित आहार गर्भावस्था के कुछ लक्षणों,जैसे मतली और कब्ज को कम करने में भी मदद कर सकता है।जानकारी देते हुए बताया गया कि दूध एवं दूध से बनी चीजें जैसे कि दही,छाछ का सेवन करें।आयोडीन युक्त नमक का सेवन करना चाहिए क्योंकि गर्भवती महिलाओं की कोख में पल रहे बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए पर्याप्त मात्रा में आयोडीन की जरूरत होती है।
गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक आहार मां और बच्चे दोनों के लिए जरूरी होता है।यह एक महिला को गर्भावस्था की बढ़ी हुई शारीरिक मांगों को पूरा करने में मदद करेगा और साथ ही भ्रूण के विकास में भी मदद करेगा। खाने के लिए गर्भावस्था के खाद्य पदार्थों में प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट और वसा का संतुलन शामिल होना चाहिए। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ गर्भवती महिला और उसके अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
इस कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोला के डाॅ.अशोक एवं अन्य महिला स्टाॅफ का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ।
कार्यक्रम में संस्था अध्यक्ष सुमित शाह,सचिव रविसुत,कोषाध्यक्ष राजकिशोर,एड टू डीआरआर त्रिनयन राजपूत,जेडआरआर प्रशांत मिश्रा,डायरेक्टर पवन गुप्ता,पवन प्रजापति,गौरीशंकर यादव,रविप्रकाश,मुनीश अवस्थी,प्रेम गुप्ता,सौरभ गुप्ता,स्वयं,परी सहित तमाम लोग मौजूद रहे ।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *