(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां- (खीरी) पलिया -संपूर्णानगर मार्ग पर एस एस बी कैम्प में स्थित केंद्रीय विद्यालय में चल रहे शिक्षा सप्ताह के अन्तर्गत मुख्य अतिथि रहे आइकन ऑफ़ एशिया एवार्ड से सम्मानित समाजसेवी डा आई ए ख़ान ने बच्चों को शारीरिक स्वच्छता, घर, गाँव आदि की स्वच्छता एवं सी पी आर के बारे में बताया कब और कैसे करना चाहिए ।
डा ख़ान ने हैंडवाश के तरीक़े पर बल देते हुए बताया कि अगर आप के हाथ साफ़ रहेंगे तो बीमारियाँ कम से कम होंगी।
डा ख़ान ने सी पी आर के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि आज कल हार्ट अटैक से मौतें बहुत ज़्यादा हो रही हैं अगर हम सब को सी पी आर की सही जानकारी है तो हम बहुत सारे लोगों को समय रहते बचा सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति बेहोश होकर गिर गया है तो सबसे पहले देखना चाहिए कि साँस आ रही है या नहीं नाड़ी धड़कन चल रही है या नहीं अगर नहीं तो फ़ौरन व्यक्ति को किसी हार्ड सर्फ़ेस पर सीधा लिटा कर सी पी आर करना शुरू कर देना चाहिए सी पी आर करने के लिए अपने दोनों हाथों के पंजों को एक दूसरे के ऊपर रखकर मूर्छित व्यक्ति के सीने पर दोनों निप्पल के बीच हाथ को बिलकुल सीधा रखते हुए सीने को ज़ोर ज़ोर से दबाना चाहिए। दबाव ऐसा हो कि सीना लगभग 2 इंच दब जाना चाहिए 30 बार ऐसा करने के बाद नाक बंद कर दो बार मुँह पर मुँह रख कर साँस देना चाहिए। ये क्रिया एक मिनट में 100 से 120 बार करनी चाहिए सी पी आर तब तक देना चाहिए जबतक की व्यक्ति होश में न आ जाये या मेडिकल सुविधाएँ न मिल जायें।
डा ख़ान ने सभी बच्चों को पेपर सोप और टॉफ़ियाँ बाटीं
इस मौक़े पर अन्य अतिथिगण हेड कांस्टेबल सोनू यादव,श्रीमती रंजना पांडे एवं प्रधानाचार्या श्रीमती स्मृति गुप्ता, नीलिमा ठाकुर, प्रिया प्रसाद, दीप्ति बंसल, तारावती, अक्षय जिंदल, प्रगति राणा और विद्यालय के छात्र-छात्रायें आदि लोग मौजूद रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *